हर्षोल्लास से मनाया गणतंत्र दिवस, राज्यपाल ने किया झण्डारोहण, मुख्यमंत्री रही उपस्थित, देखें झलकियां

news of rajasthan

भरतपुर के लोहगढ़ स्टेडियम में झण्डारोहण करते और सलामी देते राज्यपाल।

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने 26 जनवरी को भरतपुर के लोहागढ़ स्टेडियम में आयोजित राज्यस्तरीय 69वां गणतंत्र दिवस समारोह में झण्डारोहण किया। खचाखच भरे स्टेडियम में राज्यपाल ने खुली जिप्सी में सवार होकर परेड का निरीक्षण करते हुए हाथ हिलाकर वहां उपस्थित जनसमूह और अन्य अतिथियों का अभिवादन स्वीकार किया। इसके बाद विभिन्न टुकडियों द्वारा प्रस्तुत मार्चपास्ट की सलामी ली। समारोह में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे भी मौजूद रही।

news of rajasthan

समारोह में प्रस्तुति देता आर्मी बैण्ड।

गणतंत्र दिवस समारोह में हाडीरानी महिला बटालियन, 14वीं बटालियन आरएसी, पंजाब पुलिस, जिला पुलिस भरतपुर, जीआरपी, एसडीआरएफ और ईआरटी, करागृह, बॉर्डर होमगार्ड, अरबन होमगार्ड भरतपुर, एनसीसी, शारीरिक प्रशिक्षण, एसपीसी और स्काउट गाइड के एक-एक प्लाटून ने परेड में भाग लिया। परेड में आर्मी बैण्ड ने भी भाग लिया। परेड का नेतृत्व सहायक पुलिस अधीक्षक (प्रोबेशन) आरपीए, जयपुर मृदुल कच्छावा ने किया।

news of rajasthan

समारोह में नृत्य की प्रस्तुति देती स्कूली छात्राएं।

स्टेडियम में भरतपुर शहर के विभिन्न विद्यालयों के 1200 छात्र-छात्राओं और 120 लोक कलाकारों ने कोरियोग्राफर भानू भारती के नेतृत्व में सांस्कृतिक प्रस्तुतीकरण किया। ‘सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा’ ‘सुनो गौर से दुनिया वालों’ और ‘अरूण यह मधुमय देश हमारा’ जैसी राष्ट्रभक्ति की स्वरलहरियों से लोहागढ़ स्टेडियम गूंज उठा।

news of rajasthan

समारोह में नृत्य की प्रस्तुति देती स्कूली छात्राएं। साथ में समूह नृत्य।

कलाकारों ने विभिन्न नृत्य मुद्राओं में आकर्षक मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। कलाकारों द्वारा पेश कालबेलिया, घूमर, मयूर नृत्य, डांडिया, तेलंगाना नृत्य, बंगाली जनजाति नृत्य की बेहतर प्रस्तुतियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। सेन्ट्रल पुलिस बैण्ड द्वारा बैण्ड वादन किया गया।

news of rajasthan

लोकलाकारों की मनमोहक प्रस्तुति।

भरतपुर के लोहागढ़ स्टेडियम में गणतंत्र दिवस समारोह में  ठण्ड और कोहरे के बीच मनाये गये राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस में लोहागढ़वासियों का जज्बा देखने को मिला। भरतपुर के निवासियों ने बडी संख्या में इस कार्यक्रम में भाग लिया। जनसमूह ने हर कार्यक्रम में तालियां बजाकर कलाकारों का होंसला बढ़ाया।

news of rajasthan

गणतंत्र समारोह में अतिथि दीर्घा में बैठे राज्यपाल कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे।

राज्यपाल कल्याण सिंह के राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में लोहागढ़ स्टेडियम पहुंचने पर मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने अगवानी की। इस दौरान राज्यपाल ने राष्ट्रपति पुलिस पदक, राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा सराहनीय सेवा पदक, पिस्टल मय प्रशंसा पत्र और योग्यता प्रमाण पत्र से अधिकारियों और कर्मचारियों को नवाजा। इस मौके पर मुख्य सचिव एन.सी.गोयल सहित बडी संख्या में जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारीगण मौजूद थे।

read more: देश के जज्बे और वीरों की शहादत को सलाम करता ‘जैसलमेर वॉर म्यूजियम’

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.