news of rajasthan

news of rajasthan
राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2017 (REET 2017) आज रविवार यानि 11 फरवरी, 2018 को प्रदेशभर में आयोजित होने जा रही है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान द्वारा आयोजित इस प्रतियोगी परीक्षा में प्रदेशभर के 9.55 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। इसी परीक्षा के जरिए राज्य में 35 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती की जाती है। बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट http://www.reetbser.com से प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं। यहां आपको आवेदन संख्या के साथ माता का नाम और अपनी जन्म तारीख डालनी होगी।

REET-2017 परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के समय प्रवेश पत्र, आईडी और स्वहस्ताक्षरित पहचान पत्र की फोटो प्रति के साथ काला/नीला बॉल पेन के अलावा अन्य कोई वस्तु लाना वर्जित होगा। परीक्षा केन्द्र में मोबाइल, घडी, चैन, कड़ा, कान के टॉप्स, पर्स, हैंडबैग, डायरी आदि किसी तरह की वस्तु स्वीकार्य नहीं होगी।

दो चरणों में आयोजित होगी परीक्षा
REET-2017 परीक्षा के लिए प्रदेशभर में अलग-अलग परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी। पहले चरण में कक्षा 6 से 8 तक के परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक है। परीक्षा के दूसरे चरण में कक्षा 1 से 5 तक के परीक्षार्थी भाग लेंगे। उसका समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रखा गया है। परीक्षा में 150 अंक के 150 प्रश्न होंगे। गलत उत्तर के अंक नहीं काटे जाएंगे।

बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश नहीं होगा
REET-2017 परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र पर प्रविष्ठ होने के लिए परीक्षा प्रवेश पत्र के साथ फोटो युक्त मूल आईडी और स्वहस्ताक्षरित पहचान पत्र की फोटो प्रति (फोटो कॉपी) लाना अनिवार्य है। इसके अभाव में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। डूपलिकेट प्रवेश पत्र 50 रूपए के शुल्क पर परीक्षा केन्द्र पर जारी किए जाने की सुविधा होगी।

read more: राजनीतिक चश्मा हटाए विपक्ष, दिखने लगेगा विकास: मुख्यमंत्री

LEAVE A REPLY