news of rajasthan

news of rajasthan

अध्यापक पात्रता परीक्षा-2018 (रीट 2018) द्वितीय लेवल का परिणाम जल्दी ही घोषित होगा। परिणाम करीब-करीब तैयार है बस माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को इंतजार है तो राजस्थान सरकार के निर्देशों का। असल में उच्च न्यायालय में रीट को लेकर दायर की गई याचिका की वजह से द्वितीय लेवल परीक्षा का परिणाम रूका हुआ है। जबकि बोर्ड रीट के प्रथम स्तर का परिणाम 11 अप्रेल को जारी कर चुका है। उम्मीद यही की जा रही है कि द्वितीय लेवल का परिणाम भी जल्द ही घोषित किया जाएगा।

क्यूं हो रही है परिणाम में देरी

दरअसल REET द्वितीय श्रेणी के संबंध में कुछ अभ्यार्थियों ने परीक्षा से पहले ही पेपर के सोशल मीडिया पर लीक होने की याचिका उच्च न्यायालय में दायर की थी। हालांकि बोर्ड ने 11 फरवरी को साफ तौर पर स्पष्ट कर दिया था कि वायरल हुआ पेपर असली नहीं था।

REET 2018 से होनी है तृतीय श्रेणी की 54 हजार भर्तियां

अध्यापक पात्रता परीक्षा के जरिए हाल ही में घोषित की गई तृतीय श्रेणी के 54 हजार शिक्षकों की भर्तियों को भरा जाना है। इसमें कक्षा एक से पांच और कक्षा 6 से 10 तक के शिक्षकों के 54 हजार पद भरे जाएंगे। आवेदन के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष कर देने के पश्चात करीब दोगुने आवेदन इस बार आए हैं। परिणाम की वजह से ही भर्तियां रूकी हुई हैं।

8 लाख से अधिक अभ्यार्थी हुए थे शामिल

REET 2018 परीक्षा में कुल 9.76 अभ्यार्थी शामिल हुए थे। द्वितीय श्रेणी में 8 लाख 4 हजार 122 अभ्यार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था। लेवल 1 की परीक्षा में एक लाख 83 हजार 556 परिक्षार्थी शामिल हुए थे जिनमें से 64 हजार 826 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया है। परिणाम 35 प्रतिशत रहा है।

read more: सलमान खान को मिली विदेश जाने की अनुमति, अगले महीने पेशी