जयपुर। अशोक गहलोत सरकार जल्द ही 3750 पटवारियों की भर्ती करने जा रही है। इसी के साथ लंबें समय से पटवारियों की मांग को पूरा करते हुए राज्य सरकार योग्यता पूरी करने वालो पटवारियों को राजस्व निरीक्षक के पद पर पदोन्नत करने जा रही है। राज्य सरकार ने सरकारी संपतियों से अतिक्रमण हटाने और धारा 91 में दी गई शक्तियों के उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने बुधवार एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पटवारियों की भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है तथा राज्य को 3 हजार 750 पटवारी शीघ्र ही मिलेंगे। पटवारियों से राजस्व निरीक्षक पद पर पदोन्नति भी की जा रही है। वरिष्ठ राजस्व निरीक्षकों से नायब तहसीलदार के शत-प्रतिशत रिक्त पद भरे जाएंगे।

राजस्व रिकार्ड होगा डिजिटाइल
राजस्व रेकार्ड का डिजिटाईजेशन का काम जल्द पूरा होगा। ऑनलाईन म्यूटेशन की शुरुआत चौमूं से हुई है अब इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसी के साथ सरकार अब खाताधारकों को सर्वे एवं रि-सर्वे की प्रक्रिया को समझाने का काम भी करेगी ताकि लोग प्रक्रिया को समझकर इसके फायदे बताए। भूमि राजस्व की नियमावली के पुराने नियम दूर करने एवं नये प्रावधान जोड़ने के साथ सेटलमेंट कार्य, राजस्वकर्मियों को ट्रेनिंग भी दिलाई जाएगी।

सरकार जमीन पर अतिक्रमण रोकने का प्रयास
राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि राजस्वकर्मी सरकारी जमीन की सुरक्षा एवं उसका समुचित उपयोग करने का प्रयास करें। इसी के साथ सरकारी रिकॉर्ड में जिस संपति को राज्य सरकार की संपति के दौर पर दर्ज किया गया उसकी सुरक्षा करें और उस पर अतिक्रमण रोकने का प्रयास करें। दरअसल सरकारी संपति पर कब्जा करने के बाद भू राजस्व रिकॉर्ड में अधिकारियों की अनदेखी से निजी खातेदारी में दर्ज हो जाती है इसको रोकने का जिम्मा अब राजस्व अधिकारियों का होगा।