news of rajasthan
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
news of rajasthan
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आज जन्मदिन है। वह 20 जुलाई, 2017 को देश के 14वें राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे। 25 जुलाई, 2017 को उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जे.एस. खेहर ने उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलायी। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और दलित समाज के बीच से उठकर आये हैं। उन्होंने दलितों के उत्थान के लिए बहुत काम किया है। वह पेशे से एक वकील भी हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के जन्मदिवस पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य नेताओं ने उन्हें बधाई प्रेषित की है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर जिला (वर्तमान में कानपुर देहात जिला) की तहसील डेरापुर, कानपुर देहात के एक छोटे से गांव परौंख में हुआ था। कोविंद का सम्बन्ध कोरी (कोली) जाति से है जो यूपी में अनुसूचित जाति, गुजरात में अन्य पिछड़ा वर्ग एवं उड़ीसा में अनुसूचित जनजाति आती है। वकालत की उपाधि लेने के पश्चात उन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय में वकालत प्रारंभ की। वह 1977 से 1979 तक दिल्ली उच्च न्यायालय में केंद्र सरकार के वकील रहे। उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा भी तीसरे प्रयास में ही पास कर ली थी।

वर्ष 1991 में कोविंद भारतीय जनता पार्टी में सम्मिलित हो गये और 1994 में उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। वर्ष 2000 में पुनः उत्तरप्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इस प्रकार कोंविद लगातार 12 वर्ष तक राज्य सभा के सदस्य रहे। वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे। अगस्त, 2015 को बिहार के राज्यपाल के पद पर उनकी नियुक्ति हुई।


सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन द्वारा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमार को लगभग 3 लाख 34 हजार वोटों के अंतर से हराया हुए भारत के 14वें राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की। उन्होंने 13वें राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी का स्थान संभाला। इससे पूर्व कोंविद ‘भाजपा दलित मोर्चा’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष और ‘अखिल भारतीय कोली समाज’ के अध्यक्ष भी रहे। वर्ष 1976 में दलित वर्ग के कानूनी सहायता ब्युरो के महामंत्री भी रह चुके हैं।

Read more: राजस्थान में 4 करोड़ 74 लाख से अधिक मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का इस्तेमाल