news of rajasthan
डॉ. भीमराव अम्बेडकर
news of rajasthan
डॉ. भीमराव अम्बेडकर

भारतीय संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती कल यानि 14 अप्रेल को देशभर में धूमधाम से मनाई जाएगी। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डॉ. भीमराव अम्बेडकर की कोई भी नई प्रतिमा संभागीय आयुक्त, जयपुर की अनुमति के बगैर लगाए जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही बिना अनुमति किसी भी नई शोभा यात्रा या रैली पर भी बैन लगाया गया है। उपखण्ड अधिकारियों को इस बात के लिए पाबन्द किया गया है कि उनके क्षेत्र में अम्बेडकर जयंती पर पूर्व के वर्षों में शोभा यात्रा के लिए जो अनुमति जारी की गई है, केवल उन्हीं सशर्त अनुमति के लिए उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिये गए हैं।

भारत बंद को लेकर हुई घटनाओं के बाद पुलिस अम्बेडकर जयंती पर पूरी सतर्कता बरत रही है। इसके लिए जिले में आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों के शांतिपूर्वक आयोजन के लिए जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट सिद्धार्थ महाजन ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा, अवकाश या स्वीकृत अवकाश पर गए हुए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की छुट्टी निरस्त कर दी गई है।

जयपुर में भी राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाएगा. सभी उपखण्ड अधिकारी, सहायक कलेक्टर, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, भू अभिलेख निरीक्षक व पटवारियों को 24 घंटे अपने अपने मुख्यालय पर रहने और सभी को अपने मोबाइल ऑन रखने के भी निर्देश दिए गए हैं।

14 अप्रेल से 5 मई, 2018 तक चलाया जाएगा ग्राम स्वराज अभियान
केन्द्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा अम्बेडकर जयंती पर 14 अप्रेल से 5 मई, 2018 तक ग्राम स्वराज अभियान मनाने के निर्देश दिए है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सामाजिक समरसता, ग्रामीण गरीब परिवारों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना, कृषको की आमदनी बढाना और आजीविका के अवसरों को बढावा देना है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव जे.सी. महान्ति ने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से संचालित की जा रही है। इस अभियान के दौरान इन योजनाओं का सभी पात्र परिवारों को लाभ देना सुनिश्चित किया जाएगा।