news of rajasthan
Rajvikas Meet: Top -50 Clean Cities included the Cities of Rajasthan.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे गुरूवार को सीएम कार्यालय में राजविकास की 7वीं बैठक में पिछली बैठकों में दिए गए निर्देशों की क्रियान्विति की समीक्षा करते हुए कहा कि राजस्थान को मार्च-2018 तक खुले में शौच से मुक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि हमारे शहर देश के टॉप-50 स्वच्छ शहरों में स्थान बनाएं। साथ ही प्रमुख शहर टॉप-10 में भी शामिल हों। इसके लिए जनवरी माह में शुरू होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के सभी मापदंड पूरे करें और जनप्रतिनिधियों तथा आमजन को इस मुहिम से जोड़ें। उन्होंने कहा कि शहर की स्वच्छता रैंकिंग को वहां के लोगों के लिए गौरव का विषय बनाएं। राजे ने महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की नियमित मॉनीटरिंग के लिए शुरू किए गए नवाचार ‘राजविकास’ के सकारात्मक परिणामों पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि विकास की यह रफ्तार यूं ही बनी रहे, ताकि हम सब मिलकर राजस्थान को विकास का मॉडल स्टेट बना सकें।

news of rajasthan
                                                           राजविकास बैठक: टॉप-50 क्लीन सिटीज में शामिल हों राजस्थान के शहर

विकास की गति बढ़ाने के लिए कर रहे हैं सिस्टम की रि-इंजीनियरिंग

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हम विकास की गति बढ़ाने के लिए सिस्टम की रि-इंजीनियरिंग कर रहे हैं। वर्तमान सरकार का प्रयास है कि नियमों और प्रक्रियाओं का सरलीकरण हो तथा जनहित में त्वरित निर्णय लेकर विकास परियोजनाओं में लगने वाले समय और लागत में कमी लाई जा सके। सीएम ने कहा कि परियोजनाएं समय पर पूरी होंगी तो इनका फायदा आमजन को मिलेगा और राजस्थान देश में एक तेजी से बदलते राज्य के रूप में अपनी पहचान बनाए रख सकेगा। राजविकास बैठक के दौरान राजे ने विभिन्न जिला कलक्टरों से स्वच्छ भारत अभियान की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि शौचालय निर्माण के काम में तेजी लाकर अपने-अपने जिले को शीघ्र ओडीएफ बनाएं।

30 जून तक बोराबास-मंडाना पेयजल परियोजना का काम पूरा हो: सीएम राजे ने राजविकास की बैठक में कोटा जिले के बोराबास-मंडाना वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट को अगले साल 30 जून तक पूरा कर इससे संबंधित सभी 60 गांवों में पानी पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने चम्बल-भीलवाड़ा पेयजल परियोजना के दूसरे चरण, पोकरण-फलसूंड-बालोतरा लिफ्ट वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट, चम्बल-सवाईमाधोपुर-नादौती पेयजल स्कीम सहित अन्य पेयजल परियोजनाओं का काम भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न नगरीय क्षेत्रों में संचालित अन्नपूर्णा रसोई वैन को ऐसे स्थान पर खड़ा किया जाए जहां ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें और रसोई में उपलब्ध खाना व्यर्थ न जाए। राजे इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जा रही खाद्य सामग्री की नियमित चैकिंग करने के निर्देश भी जिला कलक्टरों को दिए।

Read More: सीएम वसुंधरा राजे ने धौलपुर को दी हजारों करोड़ की कई बड़ी सौगातें

एनसीआर की सड़कों के जल्द शुरू हो काम: मुख्यमंत्री राजे ने बैठक में कहा कि एनसीआर प्लानिंग बोर्ड द्वारा अलवर सहित एनसीआर क्षेत्र में स्वीकृत किए गए सड़कों के कामों को अतिशीघ्र शुरू किया जाए। राजविकास बैठक में उल्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख शासन सचिव आलोक को निर्देश दिए कि वे सभी कामों को प्राथमिकता के आधार पर जल्द प्रारंभ कराएं ताकि आमजनता को इनका लाभ मिल सके। इसके साथ ही सीएम राजे ने अलवर और श्रीगंगानगर में मिनी सचिवालय, विभिन्न जिलों में आवासीय विद्यालयों तथा ग्रिड सब-स्टेशनों के निर्माण सहित अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।