news of rajasthan
Raje Govt will teach ITI to the children of workers free of cost.

राजस्थान के श्रममंत्री जसवंत यादव की अध्यक्षता में बुधवार को सचिवालय में श्रमिक संनिर्माण कल्याण मंडल की बैठक हुई। इस बैठक में प्रदेश के लाखों श्रमिकों के बच्चों के हित में अहम निर्णय लिया गया। राजे सरकार श्रमिकों के बच्चों को नि:शुल्क आईटीआई कोर्स कराएगी। सरकार के इस निर्णय से श्रमिक परिवारों को बड़ी राहत मिली है। अब श्रमिकों के बच्चों को सरकार ITI में मुफ्त पढ़ाएगी। बैठक में यह फैसला किया गया कि यदि पंजीकृत श्रमिकों के बच्चे आईटीआई कोर्स में दाखिला लेते हैं तो उनकी फीस का पुनर्भरण राज्य सरकार करेगी।

news of rajasthan
File-Image: श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त में आईटीआई पढ़ाएगी राजे सरकार.

पंजीकृत श्रमिकों के बच्चे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस उदयपुर में भी पढ़ाई कर सकेंगे

इस दौरान यह भी तय किया गया कि तमाम लाभान्वितों का सामाजिक अंकेक्षण किया जाएगा। श्रमिकों का बच्चा आईटीआई में कोर्स करना चाहेगा तो उसकी फीस का सरकार पुनर्भरण करेगी। यह फीस करीब 3400 रुपए बताई जाती है। इसके साथ ही पंजीकृत श्रमिकों के बच्चे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस उदयपुर में भी कोर्स कर सकेंगे।

Read More: जयपुर: ऑपरेशन पिंक के प्रभावितों को झूलेलाल मार्केट में मिलेगी पुरानी दरों पर दुकान

बोर्ड की बैठक में ऑडिट कमेटी की रिपोर्ट का ब्यौरा रखा गया और इस बार के बजट को मंजूर किया गया है। पिछली बार के 317 करोड़ रुपए के मुकाबले इस बार कई योजनाएं संचालित होने से दुगना बजट खर्च किया जा रहा है। गौरतलब है कि 21 लाख से ज्यादा श्रमिकों को पंजीकृत किया जा चुका है और करीब 4 लाख श्रमिक लाभान्वित हैं।