news of rajasthan
Raje-Govt-jaipur-development-authority-launch-affordable-housing-schemes.

राजधानी जयपुर में अपना खुद का आशियाना लेने का इंतजार कर रहे बड़ी संख्या में लोगों के लिए अच्छी ख़बर है। राजे सरकार इन लोगों के सपने पूरे करने जा रही है। दरअसल, जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर एवं अल्प व मध्यम आय वर्ग के लिए आरक्षित किए गए फ्लैट्स और भूखंडों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। जेडीए की इस स्कीम में आर्थिक रूप से कमजोर एवं अल्प आय व मध्यम आय वर्ग के लोगों को फ्लैट्स व भूखण्ड दिए उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए इस श्रेणी में आने वाले लोग जेडीए की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन आशियानों में निजी खातेदारी की योजनाओं तथा अर्फोडेबल हाउसिंग पॉलिसी के तहत बने फ्लैट्स और भूखण्ड लॉटरी के माध्यम से आवंटित होने हैं।

news of rajasthan
File-Image: जयपुर विकास प्राधिकरण.

जेडीए ने 1127 फ्लैट्स एवं 146 भूखंडों के लिए मांगे ऑनलाइन आवेदन

जानकारी के लिए बता दें कि इस बार की लॉटरी में निजी खातेदारी की स्कीम में पहली बार भूखण्ड भी जनता को दिए जा रहे हैं। हालांकि यह सभी भूखण्ड और फ्लैट्स शहर से थोड़ा सा दूर होंगे। जेडीए ने जयपुर में 1127 फ्लैट्स एवं 146 भूखंडों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। कमजोर आय के लिए 713 फ्लैट्स, अल्प आय वर्ग के लिए 375 फ्लैट्स, मध्यम आय वर्ग-ए के लिए 39 फ्लैट्स की लॉटरी निकाली जाएगी। इसके साथ ही निजी खातेदारी की अनुमोदित योजनाओं में कमजोर आय वर्ग के लिए 61 भूखंड और अल्प आय वर्ग के लिए 85 भूखंड लॉटरी के माध्यम से आवंटित किए जाएंगे।

Read More: मुख्यमंत्री राजे ने भोपालगढ़ में 15 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से इन 1127 फ्लैट्स एवं 146 भूखण्डों के लिए ऑनलाईन आवेदन 27 अगस्त से मांगे गए हैं, जिसकी अंतिम तिथि 26 सितंबर, 2018 तय की गई है। इन योजनाओं के तहत निर्मित ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स का क्षेत्रफल लगभग 350 वर्ग फीट, एलआईजी फ्लैट्स के लिए 351 से 550 वर्ग फीट तथा एमआईजी-ए श्रेणी के फ्लैट्स 700 वर्ग फीट तक हैं। इसी तरह निजी खातेदारी की योजनाओं में आरक्षित भूखण्डों का क्षेत्रफल ईडब्ल्यूएस के लिए 45 वर्गमीटर तक व एलआईजी के लिए 46 से 90 वर्गमीटर तक के है।