rajasthan-cm-vasundhara-raje
Raje Government will open 5-5 hostels for coaching students in Jaipur and Kota.

वसुंधरा राजे सरकार जल्द ही राजस्थान में कोचिंग करने वाले स्टूडेंट्स को बड़ी सुविधा देने जा रही है। दरअसल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग जल्द ही जयपुर और कोटा में मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की कोचिंग करने वाले स्टूडेंट्‌स के लिए 5-5 हॉस्टल खोलेगा। इन छात्रावासों में 100-100 विद्यार्थी एक साथ रहने की क्षमता होगी। राजे सरकार के शासन को 4 वर्ष पूरे होने पर सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने विभाग की उपलब्धियां बताते हुए यह जानकारी दी है।

rajasthan-cm-vasundhara-raje
                                             जयपुर और कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स के लिए राजे सरकार 5-5 हॉस्टल खोलेगी.

वरीयता के आधार पर हॉस्टल में मिलेगा एडमिशन

मंत्री चतुर्वेदी ने कहा कि पहले स्टूडेंट्स से आवेदन मांगे जाएंगे और वरीयता के आधार पर उनको एडमिशन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक हॉस्टल भवन बनकर तैयार नहीं होंगे, तब तक विभाग के अन्य हॉस्टलों या किराये के भवनों में स्टूडेंट्स के रहने की व्यवस्था की जाएगी। मंत्री ने आगे बताया कि वर्तमान सरकार ने चार वर्ष में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर 23,816 करोड़ रु. खर्च किए हैं, जबकि इससे पहले कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल के 5 वर्ष में 6135 करोड़ रु. ही खर्च किए थे।

Read More: भरतपुर के अंकुश सिंह का विश्वकप टीम में चयन, 143 किमी की स्पीड से करता है गेंदबाजी

2 किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर छात्रावास तो साइकिल भी देगी सरकार: सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता मंत्री चतुर्वेदी ने कहा कि विभाग के ऐसे 220 छात्रावास, जो स्कूल से 2 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर हैं, ऐसे स्टूडेंट्स को राजे सरकार स्कूल जाने के लिए साइकिल भी देगी। उन्होंने आगे बताया कि छात्रावासों के छात्रों की प्रगति में गुणात्मक सुधार की दृष्टि से हर तीन माह में अभिभावकों के साथ बैठक का नवीन प्रयोग किया गया है। मंत्री ने कहा कि समाज कल्याण विभाग ने एससी, एसटी और ओबीसी के 20.42 लाख स्टूडेंट्स को चार साल में अब तक 2000 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति दी जा चुकी है।