news of rajasthan
Rajasthan: Raje Government recruits 205 pharmacist, vacancy for ex-servicemen.

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने अपने साढ़े चार साल से अधिक के कार्यकाल में अब तक प्रदेश के सभी वर्गों के हितों में कई बड़े फैसले लिए हैं। राजे सरकार के इन फैसलों से प्रदेश के लोगों में आत्मविश्वास की बढ़ोतरी हुयी है। राज्य सरकार की ओर से ट्रांसजेंडर्स के लिए एक बड़ी अच्छी ख़बर आयी है। राजस्थान में ट्रांसजेंडर को अब सरकारी आवास योजनाओं में 2 प्रतिशत रिजर्वेशन मिलेगा। प्रदेश के यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी ने ट्रांसजेंडर्स की मांग को मानते हुए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

news of rajasthan
File-Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी द्ववारा प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद अब फाइल विभागीय अधिकारियों के पास जानी है। वहां से इसका सर्कुलर जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद से प्रदेश में सभी सरकारी योजनाओं में ट्रांसजेंडर्स को 2 प्रतिशत रिजर्वेशन होगा। राजे सरकार द्वारा लिए गए इस महत्वपूर्ण निर्णय के बाद ट्रांसजेंडर्स में खुशी की लहर है। राजस्थान किन्नर अखाड़े के महामंडलेश्वर पुष्पा माई ने कहा कि वसुंधरा राजे सरकार के इस फैसले के बाद प्रदेश में ट्रांसजेंडर्स को अब अपने रहने का आवास मिल सकेगा।

राजे सरकार ने इससे पहले खाद्य सुरक्षा योजना में ट्रांसजेंडर्स को दिया लाभ

राजस्थान में अब तक ट्रांसजेंडर्स किराए के मकानों में गुजर बसर कर रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकार द्ववारा दी गई इस सौगात से उन्हें सरकार की आवासीय योजनाओं में रहने के लिए आवास मिल सकेगा। इन योजनाओं में उनके लिए दो प्रतिशत रिजर्व होने से उनका खुद का आवास का सपना पूरा हो सकेगा। जानकारी के लिए बता दें, इससे पहले राजे सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना में ट्रांसजेंडर को एकल महिला की तरह लाभ देने की घोषणा की थी। जिससे अब प्रदेशभर के ट्रांसजेंडर लाभान्वित हो रहे हैं।

Read More: अटल बिहारी वाजपेयी का राजस्थान से रहा यह खास कनेक्शन

 

LEAVE A REPLY