news of rajasthan
Rajasthan's Santosh Ahlawat became the country's number one MP.

राजस्थान के झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी सांसद संतोष अहलावत को देश की नम्बर वन सांसद चुनी गईं है। देश की प्रमुख मैगज़ीन ‘फेम इंडिया’ ने देश भर के 545 सांसदों को लेकर 25 श्रेणियों में टॉप सांसदों को चुना है। मैगज़ीन की ओर से ‘एशिया पोस्ट-फेम इंडिया सर्वे’ में इन सांसदों को चुना गया है। इसमें प्रदेश के झुंझुनूं संसदीय क्षेत्र की सांसद संतोष अहलावत को ‘शक्ति’ श्रेणी में सबसे शक्तिशाली सांसद के रूप में नम्बर 1 चुनी गईं। राजस्थान से दूसरे सांसद चितौड़गढ़ के सीपी जोशी कर्मठ श्रेणी में शीर्ष पर हैं।

news of rajasthan
Image: झुंझुनू सांसद संतोष अहलावत.

सांसद संतोष अहलावत को जनता से जुड़ाव के लिए 90 प्रतिशत से अधिक अंक मिले

फेम इंडिया मैगज़ीन के सर्वे में सांसद संतोष अहलावत ने सभी वर्गों में अहम बढ़त बनाई है। सर्वे के नतीजों के अनुसार अहलावत की सत्ता के गलियारों में पहुंच को 96 फीसदी अंक मिले हैं, जबकि क्षेत्र में उनकी लोकप्रियता को लेकर 98 प्रतिशत अंक मिले। जनता से जुड़ाव के लिए सांसद अहलावत को 95%, स्वच्छ छवि में 96%, कार्यशैली को 97%, सामाजिक सहभागिता में 98%, सदन में उपस्थिति के 94 प्रतिशत, बहस में हिस्सेदारी 92 प्रतिशत, सदन में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर 97 प्रतिशत तथा निजी विधेयक में 91 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए। सांसद संतोष अहलावत वर्तमान में झुंझुनू लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। इससे पहले वे 2008 से 2013 तक वो सूरजगढ़ विधानसभा सीट से विधायक चुनी गई थी। इससे पहले सन् 2000 में संतोष अहलावत ने बुहाना से प्रधान का चुनाव जीता था। इसके बाद साल 2005 में वे जिला परिषद सदस्य भी रहीं।

Read More: राजस्थान: लोकसभा चुनाव के लिए इस बार कई तरह के नवाचार करेगा भाजपा युवा मोर्चा

मैगज़ीन ने सर्वे में इन 10 बिंदुओं को ध्यान में रखा

फेम इंडिया मैगज़ीन द्वारा वर्ष 2018 के शक्तिशाली सांसदों का चयन करने के लिए किए गए सर्वे में 10 बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए विभिन्न श्रेणियों में सांसदों को चुना गया है। इनमें सांसद का सत्ता के गलियारों में प्रभाव, जनता से उनका जुड़ाव, लोकप्रियता, छवि, कार्यशैली, सामाजिक सहभागिता, सदन में उपस्थिति, संसदीय बहस में उनकी भागीदारी, सदन में पूछे गए प्रश्नों की संख्या और निजी विधेयक को ध्यान में रखा है। बता दें, इन सभी 25 सांसदों को 31 जनवरी को विज्ञान भवन में ‘शक्ति सम्मान’ से सम्मानित किया जाएगा।