राजस्थान: एशियन पैरा गेम्स में संदीप ने गोल्ड और सुंदर ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

राजस्थान के दो पैरा खिलाड़ियों ने इं​डोनेशिया के जकार्ता में चल रहे एशियन पैरा गेम्स में पदक जीतकर देश और प्रदेश का मान बढ़ाया है। झुंझुनूं जिले के खेतड़ी के पास मेहाड़ा जाटूवास के रहने वाले संदीप चौधरी ने जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतकर राजस्थान का नाम रोशन किया है। वहीं, सुंदर सिंह गुर्जर ने पैरा एशियाई खेलों के तीसरे दिन मंगलवार को डिस्कस थ्रो स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है। संदीप देश के ऐसे पहले खिलाड़़ी बन गए हैं जो पैरा गेम्स के जेवलिन थ्रो में गोल्ड़ जीते हैं। संदीप चौधरी ने 60.01 मीटर की थ्रो की। उन्होंने यह थ्रो तीसरे प्रयास में किया, जो गोल्ड़ के लिए उनका बेस्ट प्रदर्शन था। उन्होंने रियो पैरा ओलंपिक 2016 में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी से इस बार 2.69 मीटर ज्यादा थ्रो किया और स्वर्ण पदक देश के नाम कर दिया।

news of rajasthan

Image: संदीप चौधरी.

11 अक्टूबर को भाला फेंक स्पर्धा में दावेदारी पेश करेंगे सुंदर सिंह गुर्जर

प्रदेश के सुंदर सिंह गुर्जर ने 47.10 मीटर तक थ्रो करके डिस्कस थ्रो स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। सुंदर कुछ सेंटीमीटर से ही रजत पदक जीतने ने चूक गए। इस स्पर्धा में चीन के होऊ झनबियाओ ने 47.73 मीटर थ्रो करके स्वर्ण तथा चीन के ही वेई एनलोंग ने 47.19 मीटर थ्रो के साथ रजत पदक पर कब्जा किया। कोच महावीर सैनी के अनुसार, अब गुर्जर भाला फेंक स्पर्धा में 11 अक्टूबर को दावेदारी पेश करेंगे। संदीप और सुंदर के अलावा देश के लिए एथलेटिक्स में आनंदन गुनसेकरण ने पुरुष 200 मीटर टी44/ टी62/64 स्पर्धा में कांस्य, जयंती बेहेरा ने महिला 200 मीटर टी45/ टी46/47 स्पर्धा में कांस्य जीता। पैरा एथलेटिक्स में अनीश कुमार ने पुरुष डिस्कस थ्रो एफ43/44, एफ62/64 स्पर्धा में रजत और प्रदीप ने कांस्य तथा राम पाल ने पुरुष ऊंची कूद टी45/46/47 स्पर्धा में रजत पदक जीता।

Read More: राजस्थान यूनिवर्सिटी का हर कॉलेज और डिपार्टमेंट अब होगा स्मार्टफोन पर

एकता, नारायण और मनीष ने जीता गोल्ड

एथलीट एकता भ्यान व नारायण ठाकुर और निशानेबाज मनीष नरवाल ने भारत को तीन स्वर्ण पदक दिला दिए हैं। भारत के अब छह स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य सहित कुल 28 पदक हो गए हैं। पदक तालिका में चीन 78 स्वर्ण सहित कुल 141 पदक जीतकर शीर्ष पर काबिज है। भारत ने पैरा एथलेटिक्स में अब तक सबसे ज्यादा चार स्वर्ण, चार रजत और छह कांस्य सहित कुल 14 पदक जीत लिए हैं। एकता ने महिला क्लब थ्रो एफ32/51 स्पर्धा में 16.02 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण पदक जीता।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.