आईटी में पहले पन्ने पर होगा राजस्थान का नाम: सीएम राजे

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बीकानेर में शुक्रवार को राजस्थान डिजिफेस्ट-2018 के समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आईटी के क्षेत्र में नया इतिहास लिखा जा रहा है और राजस्थान का नाम इसके पहले पन्ने पर आएगा। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को दुनिया से जोड़ने के लिए प्रदेश के सभी दूरगामी क्षेत्रों को डिजिटली कनेक्ट किया जा रहा है। सीएम राजे ने कहा कि डिजिफेस्ट जैसे आयोजनों का उद्देश्य अधिकाधिक युवाओं को आईटी से जोड़ना है क्योंकि प्रदेश में विकास और बदलाव के लिए आईटी सबसे महत्वपूर्ण माध्यम है। उन्होंने कहा कि तकनीक सभी लोगों को जाति-मजहब की राजनीति से दूर करके आगे बढ़ने के लिए जोड़ती है। राज्य सरकार ने आईटी आधारित नवाचार किए हैं जो प्रशासन में सुधार ला रहे हैं और आमजन की जिंदगी को सरल और सुरक्षित बना रहे हैं। आईटी नवाचारों को लागू करने में हम देश का अग्रणी राज्य बन गए हैं।

news of rajasthan

Image: राजस्थान डिजिफेस्ट-2018 के समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में सीएम राजे.

नए-नए आईटी प्रयोगों के लिए टीम राजस्थान को दी बधाई

सीएम राजे ने यहां नए-नए आईटी प्रयोगों के लिए टीम राजस्थान को बधाई दी। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित ई-सखियों, अमेरिका के सिलिकन वैली में प्रशिक्षण टूर के लिए जाने वाले आईटी विद्यार्थियों और डिजिफेस्ट के प्रतिभागी युवाओं का आह्वान किया कि वे देश और प्रदेश को आईटी में आगे बढ़ाने के लिए जी-जान से जुट जाएं। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कोटा और जोधपुर में स्थापित किए जाने वाले इंक्यूबेशन सेंटर आई-स्टार नेस्ट का डिजिटल शिलान्यास किया। उन्होंने बारां, नागौर, सिरोही, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, जालौर जिलों के अभय कमांड सेंटर, राजस्थान सिक्योरिटी ऑपरेशंस सेंटर, डिजास्टर रिकवरी डाटा सेंटर जोधपुर, इंटीग्रेटेड हैल्थ मैनेजमेंट सिस्टम, जलधारा कमांड सेंटर जयपुर, राजस्थान टेलीप्रजेंस प्रोजेक्ट, प्रदेश के 2500 स्थानों पर शुरू किए जाने वाले राज-वाईफाई, राजस्थान वाइल्डलाइफ सर्विलांस सिस्टम तथा राजस्थान कम्यूनिकेशन सिस्टम राज ई-संचार 2.0 का उद्घाटन भी किया।

news of rajasthan

Image: बीकानेर में राजस्थान डिजिफेस्ट-2018 के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

मुख्यमंत्री ने कई पुस्तकों का किया विमोचन, भामाशाह एटीएम वैन को दिखाई हरी झंडी

सीएम राजे ने इस अवसर पर मूविंग राजस्थान अहेड, राज-ई-स्थान, हैशटैग पीपुल फर्स्ट पुस्तकों का विमोचन किया। उन्होंने ‘ई-गव’ डिजिटल मैगजीन के अगस्त माह के अंक और डिजिटल राजस्थान यात्रा रिपोर्ट के दूसरे संस्करण का भी विमोचन किया। उन्होंने भामाशाह मोबाइल एटीएम वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Read More: मुख्यमंत्री राजे ने बीकानेर में ​111 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण और शिलान्यास

इस अवसर पर केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, प्रदेश के जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, चिकित्सा राज्य मंत्री बंशीधर बाजिया, संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ, विधायक सिद्धि कुमारी, मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के सदस्य मोहनदास पाई, प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार अखिल अरोरा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी तथा देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए छात्र-छात्राएं भी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.