news of rajasthan

news of rajasthan

बीसीआई की गाइडलाइंस और स्पोर्ट्स एक्ट के अनुसार RCA (राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन) ने अपना 80 पेज का नया संविधान करीब-करीब तैयार कर लिया है। इस संविधान में कुछ नई चीजें भी जोड़ी गई हैं। RCA संविधान में आईपीएल की तर्ज पर राजस्थान के खिलाड़ियों के लिए RPL (राजस्थान प्रिमियम लीग) कराए जाने की भी जिक्र किया गया है। इसके लिए 7 सदस्यीय गवर्निंग काउंसिल बनाई जाएगी। इस नव-नवेले संविधान को आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी और ललित मोदी गुट की आपसी सहमति एवं कानूनी सलाह के बाद तैयार किया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही नए संविधान को सहकारिता विभाग में रजिस्टर करा दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि हर राज्य को 20 सितम्बर तक सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस के बने बीसीसीआई के संविधान के अनुसार कम्लाय करना है। RCA अध्यक्ष जोशी और सचिव आर.एस. नांदू के अनुसार, सभी की सहमति से संविधान फाइनल हो गया है।

Read more: प्रदेश के 7 खिलाड़ियों को मिलेगा महाराणा प्रताप पुरस्कार

संविधान में 3 सदस्यीय टैलेंट कमेटी बनाने का भी जिक्र किया गया है जिसका सदस्य वही खिलाड़ी हो सकता है जिसने 20 प्रथम श्रेणी मैच खेले हों। नए संविधान में सेलेक्टर्स के लिए भी गाइडलाइंस बनाई गई है। इसके अनुसार, सेलेक्शन कमेटी में 5 सदस्य होंगे। सीनियर सेलेक्शन कमेटी में वही खिलाड़ी शामिल हो सकता है जो कम से कम 25 प्रथम श्रेणी मैच खेल चुका हो। 5 साल पहले क्रिकेट छोड़ चुका खिलाड़ी सदस्य बन सकता है।

LEAVE A REPLY