news of rajasthan
राजस्थान कांग्रेस सरकार
news of rajasthan
राजस्थान कांग्रेस सरकार

राजस्थान में कांग्रेस सरकार का मुखिया तय हो गया है और सरकार काम में जुट गई है। आरएएस, आईएएस, आईपीएस की तबादला सूची भी जारी हो गई, नए ब्यूरोक्रेटस काम में जुट गए हैं। इसके साथ ही अब कांग्रेस में नया ‘पॉलिटिकल ड्रामा’ भी शुरू होने वाला है ‘मंत्रिमंडल गठन’ का। सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दिल्ली पहुंच गए हैं जबकि, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट कल शाम से ही दिल्ली में डेरा जमाए बैठे हैं। दोनों आज शाम 5बजे राहुल गांधी से मुलाकात कर अपने-अपने विधायकों के नामों की पैरवी करेंगे।

जिस तरह का माहौल और मीडिया में बयानबाजी चल रही है उससे गहलोत और पायलट की अदावत एक बार फिर सबके सामने खुलकर आने वाली है। जिस मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह 24 दिसंबर को होना था, उसमें अब और देरी की पूरी संभावना है। कारण स्पष्ट है कांग्रेस में सीएम और डिप्टी सीएम के दो धड़े नजर आ रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि मंत्रिमंडल गठन में चार-पांच दिन और लग सकते हैं। कांग्रेस के ज्यादातर विधायक दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। हर विधायक मंत्रिमंडल में हिस्सा बनने के लिए दौड़-धूप कर रहा है और अपने-अपने संपर्क साधने में जुटा है।

पिछली कांग्रेस सरकारों के ट्रेंड को देखने से पता चलता है कि जब भी कांग्रेस की सरकार आई मंत्रियों के चयन में थोड़ा वक्त लगा है। और जब बात अदावत की हो तो वक्त लगना लाज़मी है। खैर, दोनों को ध्रुर विरोधी होना छोड़ अब राज्य के विकास पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि इन वादों की झड़ी के साथ ही उन्होंने सत्ता जो हासिल की हैं।

Read more: सहकारी बैंकों से ऋण लेने वालों का कर्ज माफ, बाकी के हाथ खाली