news of rajasthan

news of rajasthan

सेल्फी एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही लोगों के हाथ अपने आप मोबाइल की तरह बढ़ते हैं और होठों पर होती है प्यासी सी मुस्कान। लड़कियों के केस में यह बात सबसे उपर होगी, इसमें कोई शक नहीं। अब राजस्थान चुनाव आयोग ने ‘सेल्फी ले ले रे’ स्लोगन के साथ सेल्फी क्रेज की थीम शुरु की है। यह विधानसभा में चुनावों में मतदान के प्रति युवा मतदाताओं को आकर्षित करने का एक अभियान है। इससे पोलिंग बूथ पर मतदाताओं का सेल्फी क्रेज भी नजर आएगा। विभाग की ओर से इस तरह की यह पहली गतिविधि होगी।

Read more: भाजपा दिवाली से पहले जारी कर सकती है चुनावी घोषणा-पत्र, जनता से मांगे सुझाव

99 बेस्ट सेल्फी लेने वाले होंगे सम्मानित

इनाम पाने के लिए मतदाता को सबसे पहले वोटिंग करनी होगी। उसके बाद बूथ के बाहर अपनी एक अच्छी सी सेल्फी क्लिक करनी होगी और विभाग की ई-मेल आईडी पर भेजनी होगी। हर जिले से 3 और कुल 99 बेहतरीन सेल्फी वालों को सम्मानित किया जाएगा।

राज्यभर में चलाया जाएगा विशेष अभियान

निर्वाचन आयोग की ओर से 16 से 25 नवम्बर तक राज्यभर में विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत ही स्कूलों में बच्चों के जरिए माता-पिता से शपथ पत्र भरवाया जाएगा। इसमें लिखा जाएगा कि लोकतंत्र में मतदान की कितनी भूमिका है और इसके लिए मतदान जरूरी है। इसके बाद संकल्प पत्र पर बच्चों से अभिभावकों के हस्ताक्षर कराकर रिपोर्ट जिला शिक्षाधिकारी को भेजी जाएगी। जिला शिक्षाधिकारी रिपोर्ट को निर्वाचन विभाग को भेजेगे।

बच्चे पूछेंगे माता-पिता से, कितना प्यार करते हो…

शपथ पत्र के जरिए बच्चे माता-पिता से पूछेंगे कि अगर आप मुझसे बहुत प्यार करते हैं और आपका मैं सबसे प्यारा बच्चा हूं तो आप शपथ लो कि मतदान अवश्य करेंगे। इन भावनात्मक पंक्तियों के जरिए बच्चे अपने माता-पिता, भाई-बहिनों व रिश्तेदारों को मतदान के प्रति जागरूक करेंगे।

इनका कहना है….

लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करनके लिए नवाचार कर रहे हैं। मोबाइल सेल्फी भी एक माध्यक है। वोट देने के बाद बेस्ट सेल्फी लेने वालों को सम्मानित करेंगे। बच्चों के जरिए भी माता-पिता, परिवारजनों को जागरूक करने पर काम हो रहा है।
– आनंद कुमार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान

Read more: जयपुर में शुरू हुआ कस्टम क्लीयरेंस हाउस, प्रदेश के व्यापारियों को मिलेगी राहत