news of rajasthan
Rajasthan University: An inauguration of Inter College Youth Festival 2018.

प्रदेश की राजधानी जयपुर स्थित राजस्थान यूनिवर्सिटी में गुरुवार से दो दिवसीय इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल-2018 की शुरुआत हुई। मानविकी पीठ सभागार में शुरू हुए फेस्टिवल समारोह में 40 कॉलेजों के स्टूडेंट्स भाग ले रहे हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति आर के कोठारी ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन कर शुरूआत की। कुलपति कोठारी ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से छात्र-छात्राओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता है। फेस्टिवल समारोह की शुरुआत घूमर ऩृत्य के साथ हुई।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान यूनिवर्सिटी: इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल का हुआ आगाज.

पारंपरिक नृत्य और गायन में स्टूडेंट्स ने दिखाया अपना टैलेंट

राजस्थान यूनिवर्सिटी में हो रहे इंटर कॉलेज यूथ फेस्टिवल-2018 के पहले दिन विभिन्न कॉलेजों के स्टूडेंट्स ने पारंपरिक नृत्य और गायन में अपना टैलेंट दिखाया। इस दौरान बॉलीवुड और वेस्टर्न संगीत का तड़का भी दिखा। कॉलेज कॉम्पीटिशन में गर्ल्स स्टूडेंट्स ने राजस्थानी, पंजाबी, हरियाणवी और महाराष्ट्रियन जैसे कल्चर प्रजेंट किया। मानविकी पीठ सभागार में आयोजित यूथ फेस्टिवल में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स उत्साह से लबरेज दिखे। पिछली साल की तुलना में इस बार यूथ फेस्टिवल में छात्रों-छात्राओं की उपस्थिति अच्छी रही।

Read More: आईपीएल में स्टार क्रिकेटरों से ज्यादा प्राइज पर खरीदा गया है जयपुर का यह युवा क्रिकेटर

यूथ फेस्ट के आधार पर तैयार होंगी घूमर-2018 के लिए टीमें

इस यूथ फेस्ट के आधार पर राजस्थान यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित सांस्कृतिक कार्यक्रम घूमर-2018 के लिए टीमें तैयार होंगी। यूथ फेस्ट के पहले दिन पूरी तरह से राजस्थान छाया रहा। ग्रुप और सोलो डांस व गायन प्रतियोगिता में गर्ल्स ने जहां राजस्थान डांस से आकर्षित किया, वहीं बॉयज ने भी प्रदेश की वेशभूषा में ही प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में ग्रुप और सोलो परफॉर्मेंस का आकर्षण रहा। इसमें महारानी कॉलेज की गर्ल्स की ओर से पेश किए गए राजस्थानी डांस ने युवाओं को खूब झुमने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद स्टूडेंट्स और छात्र नेताओं ने भी राजस्थानी भाषा को प्रमोट करने की बात की।