Rajasthan Tourism Department awarded two National Tourism Awards in Delhi
President of India Ram Nath Kovind and Krishnendra Kaur-Minister of Tourism in award ceremony in Delhi

आज अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दिवस है और इसी मौके पर राजस्थान पर्यटन विभाग के लिए एक अच्छी खबर आई है। पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राज्य सरकार के पर्यटन विभाग को दो राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया है। गुरूवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में पर्यटन मंत्रालय द्वारा वर्ष 2015-16 के राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार वितरण के लिए आयोजित भव्य समारोह में राजस्थान की पर्यटन मंत्री कृष्णेन्द्र कौर दीपा और अतिरिक्त मुख्य सचिव निहाल चंद गोयल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री के.जे. अल्फोन्स से उक्त दोनों पुरस्कार ग्रहण किए। राजस्थान पर्यटन विभाग को पर्यटन फिल्म्स श्रेणी में पर्यटन फिल्म प्रमोशन के लिए और बेस्ट स्टेट श्रेणी में पर्यटन के सवार्ंगीण विकास के लिए देश भर में दूसरे स्थान का पुरस्कार प्रदान किया गया।

राजस्थान को तीन अन्य श्रेणियों में भी मिले पुरस्कार

राजस्थान को तीन अन्य श्रेणियों में भी पुरस्कार मिले। बेस्ट होटल फाइव स्टार डीलक्स केटेगरी में उदयपुर की द ओबेराय उदय विलास, ग्रांड केटेगरी में फतह प्रकाश पैलेस, उदयपुर और बेसिक केटेगरी में सामोद हवेली, गंगापोल, जयपुर को भी पुरस्कृत किया गया।

विश्व मानचित्र पर सिरमौर बन उभर रहा है राजस्थान पर्यटन: कौर

पुरस्कार समारोह के बाद पर्यटन राज्य मंत्री कृष्णेन्द्र कौर ने बताया कि राजस्थान पर्यटन के विश्व मानचित्र पर सिरमौर बन उभर रहा है। प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की दूरदर्शी सोच के फ्लस्वरूप चलाये जा रहे पर्यटन ग्लोबल मीडिया कैम्पेन के लिए बनाई गई पर्यटन फिल्में और प्रचार अभियान की टैग लाइन जाने क्या दिख जाये को अपार लोकप्रियता मिली है। इस मौके पर राजस्थान की प्रमुख आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह, पर्यटन निदेशक प्रदीप बोरट और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

read more: आतिथ्य सत्कार की परम्परा को और अधिक समृद्ध बनाएं: राजे