news of rajasthan
Vijay Sankalp Yatra in June BY Chief minister Vasundhara Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। राजे सरकार की कई योजनाओं को विश्व स्तर पर सराहना मिल रही है। मुख्यमंत्री राजे को हाल ही प्रदेश में सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों, ई-गवर्नेन्स और नवाचारों को लागू करवाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ अवार्ड से सम्मानित किया गया है। सीएम राजे के नेतृत्व में राजस्थान ने अब एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। मध्यप्रदेश को पीछे छोड़ते हुए राजस्थान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू करने में देश का नंबर वन राज्य बन गया है। रविवार को केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने वसुंधरा सरकार की इस उपलब्धि पर मंत्री अरुण चतुर्वेदी को बधाई दीं।

news of rajasthan
File-Image: मध्य प्रदेश को पछाड़ सामाजिक योजनाएं लागू करने में राजस्थान देश में पहले स्थान पर.

केन्द्र सरकार की राजस्थान में शुरू की गई कई योजनाओं को लागू करने में दिलचस्पी

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने रविवार को वसुंधरा सरकार को बधाई और शाबासी दी। जयपुर में थावरचंद गहलोत ने राज्य के अधिकारियों की बैठक ली और पेंशन, छात्रवृत्ति, अंतरजातीय विवाह, छात्रावास निर्माण से लेकर दिव्यांगों के कल्याण के लिए शुरू की गई कई योजनाओं की सफलतापूर्वक क्रियान्विति के लिए राजस्थान की सरकार का शुक्रिया अदा किया। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार राजस्थान में शुरू की गई कई योजनाओं को लागू करने में दिलचस्पी दिखा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसी कई योजनाओं को आगे देश के विभिन्न राज्यों में लागू की जा सकती है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत के ट्वीट को रिट्वीट भी किया।

केन्द्रीय मंत्री गहलोत ने राजस्थान सरकार की योजनाओं की जमकर तारीफ की

केन्द्रीय थावरचंद गहलोत ने राजस्थान सरकार की ओर से दिव्यांग विश्वविदयालय की स्थापना को ऐतिहासिक फैसला करार दिया। उन्होंने इसे राजस्थान सरकार का दिव्यांग के लिए लिया गया बड़ा निर्णय बताया। मंत्री गहलोत ने राज्य की पालनहार योजना की जमकर तारीफ की। साथ ही कोटा, जोधपुर और जयपुर में एससी, एसटी के छात्रों के लिए छात्रावासों के निर्माण के लिए जल्द राज्य सरकार से प्रस्ताव भिजवाने का आग्रह किया।

Read More: महिलाएं बाहर निकलती हैं, तो बदलाव निश्चित: मुख्यमंत्री राजे

केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने दावा किया कि केंद्र सरकार की येाजनाओं को इतनी सफलता मिली है कि गिनीज बुक में कई रिकॉर्ड दर्ज किए गए हैं। इस दौरान राजस्थान के एसजेई मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने छात्रवृत्ति के अटके हुए मामलों पर केन्द्रीय मंत्री गहलोत से विस्तार से चर्चा की। साथ ही उन्होंने अटके हुए लंबित मामलों को जल्द ही हल कर उचित समाधान निकालने का आग्रह किया। इस पर केन्द्रीय मंत्री ने उन्हें आश्वासन देकर मामलों का जल्द निपटारा करने की बात कही।