news of rajasthan
Rajasthan: Teachers, public representatives and officers honored for contributing to education.

प्रदेश में शिक्षक दिवस के अवसर पर बुधवार को राज्य सरकार द्वारा शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान के लिए शिक्षक, जनप्रतिनिधि और अधिकारियों को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजधानी जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में 36 शिक्षकों को वर्ष 2018 के राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार, 33 अध्यापक एवं संस्था प्रधानों को श्री गुरूजी सम्मान तथा प्रशंसनीय कार्य के लिए 16 शिक्षकों को शिक्षक सम्मान प्रदान किए। उन्होंने जिला शिक्षा रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर चुरू जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल, हनुमानगढ़ कलक्टर दिनेश चंद जैन तथा झुंझुनूं कलक्टर दिनेश कुमार यादव सहित कुल 15 अधिकारियों को भी सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने विद्यालयों के आधारभूत संरचना विकास में सर्वाधिक योगदान के लिए भीलवाड़ा के जिला प्रमुख शक्ति सिंह हाड़ा, सीईओ गजेन्द्र सिंह, राजसमंद के जिला प्रमुख प्रवेश कुमार सालवी, सीईओ गोविंद सिंह राणावत, चुरू जिला प्रमुख हरलाल सहारण तथा सीईओ अशोक कुमार अशीजा सहित कुल 28 जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को सम्मानित किया।

news of rajasthan
Image: राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में एक महिला शिक्षिका को सम्मानित करती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

सीएम ने 66 लाभार्थी छात्राओं को स्कूटी, साइकिल, लैपटॉप एवं चैक वितरित किए

मुख्यमंत्री राजे ने राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह कार्यक्रम को संबोधित करने से पहले ईबीसी की 11 मेधावी छात्राओं को स्कूटी, 11 मेधावी छात्राओं को पद्माक्षी पुरस्कार में एक-एक लाख रुपए के चेक एवं स्कूटी, लैपटॉप योजना में 11 मेधावी छात्राओं को लैपटॉप, साइकिल वितरण योजना में 11 लाभार्थी छात्राओं को साइकिल, टीएडी स्कूटी वितरण योजना में 11 लाभार्थी छात्राओं को स्कूटी तथा देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना में 11 मेधावी छात्राओं को स्कूटी वितरित की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान प्रशस्ति पुस्तिका, प्रायोगिक शिक्षा पर पुस्तक तथा शिविरा विशेषांक का भी विमोचन किया।

प्रदेश में पहली बार 1 लाख 27 हजार शिक्षकों को दी पदोन्नति

राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के दूरदर्शी नेतृत्व में प्रदेश ने शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं। प्रदेश में शिक्षा की जो गुणवत्ता बढ़ी है, उसके बाद अन्य राज्य भी प्रदेश के मॉडल को अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार प्रदेश में 1 लाख 27 हजार शिक्षकों को पदोन्नति दी गई है जो शिक्षा जगत के लिए गर्व की बात है।

Read More: नए राजस्थान के आर्किटेक्ट बनें शिक्षक: मुख्यमंत्री राजे

इस अवसर पर पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री राजेन्द्र राठौड़, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, सांसद रामचरण बोहरा, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बीएल चौधरी तथा प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा नरेश पाल गंगवार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारी उपस्थित थे।