news of rajasthan
Rajasthan students get 25 percent reservation in clat: Higher education minister Kiran Maheshwari.

राजस्थान की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर में प्रवेश के लिए राजस्थान के मूल निवासियों के लिए 25 प्रतिशत सीट आरक्षित की जाएंगी। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय का क्षेत्राधिकार निश्चित कर प्रदेश में संचालित 74 इंजीनियरिंग कॉलेजों को आरटीयू में तथा 35 कॉलेजों को बीटीयू के क्षेत्राधिकार में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी शैक्षणिक सत्र से यह विश्वविद्यालय अपने क्षेत्राधिकार में स्थित महाविद्यालयों के संबद्ध परीक्षा इत्यादि कार्य प्रारम्भ कर देगा।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान के छात्रों को क्लैट में मिलेगा 25 प्रतिशत आरक्षण: उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी.

प्रदेश में 8 हजार 362 पदों पर आगामी वर्ष में की जाएगी भर्तियां

उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने विधानसभा में कहा कि उच्च, तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा विभाग में 2 हजार 583 शैक्षणिक और 287 गैर शैक्षणिक पदों पर भर्तियां पूर्ण की गई हैं। उन्होंने आगे कहा कि आगामी वर्ष में 6 हजार 366 शैक्षणिक एवं 2 हजार 16 गैर शैक्षणिक अर्थात कुल 8 हजार 362 पदों पर भर्तियां की जाएगी। मंत्री माहेश्वरी ने कहा कि हमारी मंशा है कि प्रदेश के प्रत्येक उपखंड मुख्यालय पर राजकीय महाविद्यालय हो। वर्तमान सरकार के गठन के समय 289 उपखंडों में से 178 उपखंडों पर राजकीय महाविद्यालय नहीं थे। अब सरकार द्वारा नए महाविद्यालय खोलने के बाद केवल 124 ऐसे उपखंड मुख्यालय हैं जहां राजकीय महाविद्यालय नहीं हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में राजकीय एवं निजी महाविद्यालयों में 10 लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत हैं जिनमें से 51.4 प्रतिशत बेटियां हैं। वर्ष 2017-18 में बेटियों के नामांकन में 17.4 प्रतिशत वृद्धि हुई है जबकि छात्रों के नामांकन में वृद्धि 10.81 प्रतिशत हुई है।

Read More: सुरक्षित प्रसव करवाने में वरदान साबित हो रही है जननी एक्सप्रेस एम्बूलेंस

राजकीय महाविद्यालयों में फोरेन लैंग्वेज प्रोग्राम प्रारम्भ कर विदेशी भाषाएं सिखाई जाएगी

उच्च शिक्षा मंत्री माहेश्वरी ने कहा कि पर्यटन एवं होटल व्यवसाय क्षेत्र में रोजगार की संभावना को ध्यान में रखते हुए राजकीय महाविद्यालयों में छात्रों को मैकग्रा हिल कंपनी के द्वारा 12 विदेशी भाषाएं (जर्मन, जापानी, स्पैनिश, रशियन, पुर्तगीस, इटालियन, फ्रेंच, तुर्किश, चाइनीज, पोलिस, अरबिक और अंग्रेजी) सिखाने के लिए फोरेन लैंग्वेज प्रोग्राम प्रारम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम ऑनलाइन होगा। इसे प्रथम चरण में राजकीय कन्या महाविद्यालय उदयपुर, राजकीय महाविद्यालय अजमेर, राजकीय महाविद्यालय जयपुर एवं महारानी कॉलेज, जयपुर में प्रारम्भ किया जा रहा है।