राजस्थान स्पोर्ट्स एक्ट में जल्द बदलाव होगा: खेल मंत्री गजेन्द्र खींवसर

राजस्थान में स्पोर्ट्स एक्ट में जल्द ही बदलाव होने वाला है। राज्य सरकार जल्द ही एक्ट में बदलाव करने जा रही है। राजे सरकार नई पहल करते हुए ऐसा एक्ट बनाने जा रही है जिससे प्रदेश की प्रतिभाओं को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही सरकार का नया एक्ट टैलेंट को निखारने में मददगार साबित होगा। प्रदेश के खेल मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने बुधवार को कहा कि खेल एक्ट में बदलाव को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है और जल्द इन प्रस्तावों को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से अनुमोदन करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि एक्ट में बदलाव के बाद किसी एक परिवार का कब्जा खेलों पर नहीं रहेगा। गौरतलब है कि इनदिनों केन्द्र और राज्य स्तर पर खेल संघों के ढांचे में बड़ा बदलाव किया जा रहा है। केन्द्रीय खेल मंत्रालय जहां अपने खेल संघों के लिए नया स्पोर्ट्स कोड लाने की तैयारी में हैं। वहीं, अब राजस्थान में भी इसी तर्ज पर स्पोर्ट्स एक्ट-2005 में बदलाव की बात सामने आ रही है।

news of rajasthan

File-Image: राजस्थान स्पोर्ट्स एक्ट में जल्द बदलाव होगा: खेल मंत्री गजेन्द्र खींवसर.

वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए अभ्यारणों में काम शुरू

खेल एवं पर्यावरण मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने बुधवार को कहा कि वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए अभ्यारणों में ऊंची दीवार बनाने का काम शुरू किया गया है। इससे वन्य जीवों और पालतू पशुओं को एक-दूसरे से बचाव हो सकेगा। खींवसर ने कहा कि मुकुन्दरा हिल्स के मॉड़ल को लेकर अभ्यारणों में काम शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वन्य जीवों की सुरक्षा को लेकर सरकार कई तरह के काम कर रही है। सरकार की कोशिश है कि प्रदेश के सभी अभ्यारणों में वन्य जीवों को सुरक्षित माहौल उपलब्ध कराया जा सके। बता दें कि अभ्यारणों में ऊंची दीवार हो जाने से पालतू जानवर अभ्यारणों में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। साथ ही वन्य जीव भी बाहर नहीं जा पाएंगे जिससे कई प्रकार के खतरों से भी बचाव होगा।

Read More: जयपुर: मई के अंत से फिर शुरू होंगे जेडीए के नियमन शिविर

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.