news of rajasthan
विजयी छक्का लगाने के बाद राजस्थान रॉयल्स के कृष्णप्पा गौतम। पीछे हैं जयदेव उनादकट

राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियन्स को 3 विकेट से हराया, ज्योफ्रा आर्चर मैच आॅफ द मैच

news of rajasthan
विजयी छक्का लगाने के बाद राजस्थान रॉयल्स के कृष्णप्पा गौतम। पीछे हैं जयदेव उनादकट

राजस्थान रॉयल्स और मुबंई इंडियन्स के बीच जयपुर में रविवार को खेला गया आईपीएल 11 का मैच किसी भी तरीके से कमजोर दिल वाले के खेलने लायक नहीं था। एक समय दोनों ही टीमों की पारियों में लंबे स्कोर की उम्मीद थी लेकिन हुआ उसका एकदम उलटा। हालांकि शानदार शुरूआत के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियन्स की टीम 20 ओवर में 167 रन का स्कोर खड़ा कर पाई। बाद में बैटिंग करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरूआत अच्छी नहीं रही लेकिन मिडिल ओवर्स में संजू सैमसन और बेन स्टोक्स ने पारी को संभाला। 15 ओवर के बाद जब टीम 125/3 पर थी तब अचानक एक के बाद एक विकेट गिरे और स्कोर 125/6 हो गया। आखिर में हरफनमौला कृष्णप्पा गौतम ने ताबड़तोड़ (33 रन, 11 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) बल्लेबाजी करते हुए छक्का मारकर टीम को 3 विकेट से जीत दिला दी।

इस मैच को जीतने के बाद राजस्थान रॉयल्स आईपीएल-11 की स्कोर तालिका में पांचवें नंबर पर आ गया है। राजस्थान रॉयल्स के 6 मैच में 6 अंक (3 जीत, 3 हार) हैं। वहीं मुंबई इंडियन्स की 5 मैचों में यह तीसरी हार है और टीम 4 अंकों के साथ सातवें नंबर पर है। चेन्नई सुपर किंग्स व किंग्स इलेवन पंजाब संयुक्त रूप से पहले-दूसरे और दिल्ली डेयरडेविल्स आखिरी स्थान पर कायम है।

टॉस जीत पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई

इससे पहले मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतते के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। हालांकि शुरूआत अच्छी नहीं रही और धवन कुलकर्णी ने मैच की पहली ही गेंद पर लेविस को बोल्ड कर दिया। बाद में सूर्यकुमार यादव (72) और इशान किशन (58) के अर्धशतकों से 7 विकेट पर 167 रन बने। एक समय मुंबई इंडियन्स 15 ओवर में 130/2 के स्कोर के साथ अच्छी स्थिति में थी लेकिन आईपीएल में पहला मैच खेल रहे ज्योफ्रा आर्वर ने दोनों पांड्या ब्रदर्स और मैक्लिंमन को पैवेलियन भेज दिया। डेथ ओवर्स में राजस्थान के गेंदबाजों ने किवन पोलार्ड को खुलकर स्ट्रोक्स लगाने का मौका नहीं दिया। मुंबई के बल्लेबाजों ने मैच की अंतिम 28 गेंदों पर मात्र 32 रन जोड़े और चार विकेट गंवाए।

खराब शुरूआत के बाद संभला राजस्थान

167 रन का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरूआत खराब रही और टीम ने 38 रन पर दो विकेट खो दिए। बाद में संजू सैमसन और बेन स्टोक्स ने संभलकर खेलते हुए टीम को 100 के पार पहुंचाया। मैच में रोमांच तब आया जब लगातार ओवर्स में दोनों को पैवेलियन जाना पड़ा। हार्दिक पांड्या ने संजू सैमसन (52) और स्टोक्स (40) व बटलर (6) बुमराह के एक ही ओवर में आउट हुए। क्लोसन खाता भी नहीं खोल सके। 125 के स्कोर पर लगातार 3 विकेट गिरने के बाद टीम का स्कोर 110/3 से 125/3 हो गया। आखिरी के 3 ओवर में टीम को जीत के लिए 45 रनों की दरकार थी । ऐसे में टीम के हीरो बनकर सामने आए कृष्णप्पा गौतम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिला दी।

आॅरेंज कैप फिर संजू के पास

मैच में 39 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेलने वाले राजस्थान रॉयल्स के संजू सैमसन को फिर से आॅरेंज कैप मिली। आईपीएल के सीज़न-11 में संजू ने 239 रन बनाए हैं। संजू का आईपीएल-11 में यह दूसरा अद्र्धशतक है। दूसरे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विराट कोहली (231 रन) हैं। आईपीएल का पहला मैच खेल रहे राजस्थान रॉयल्स के ज्योफ्रा आर्वर मैच आॅफ द मैच बने।

read more: राजस्थान रॉयल्स के लगातार दो मैच हारने पर मेंटर शेन वार्न ने मांगी फैंस से माफी