news of rajasthan
Rajasthan roadways and railways make complete preparations for Kumbh Mela.

प्रयागराज (इलाहाबाद) में कुंभ मेला शुरू होने में अब बस कुछ ही दिन ही शेष रह गए हैं। 15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ मेला शुरू होने जा रहा है। इस मेले में देश-दुनिया से करोड़ों लोग पहुंचेंगे। राजस्थान से भी लाखों की संख्या में श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचेंगे। ऐस में रेलवे और रोडवेज प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं को पहुंचाने के लिए कवायद शुरू कर दी है। रेलवे प्रशासन ने बंद हो चुकी जयपुर-इलाहाबाद ट्रेन का फिर से संचालन शुरू कर दिया है। वहीं रोडवेज प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए आधा दर्जन बसें शुरू करने जा रहा है। मकर संक्रांति से शुरू होने जा रहे कुंभ मेले में स्नान करने के लिए राजधानी जयपुर से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु प्रयागराज जाएंगे। इसके लिए लोगों ने ट्रेनों में बुकिंग शुरू कर दी है।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान रोडवेज और रेलवे ने कुंभ मेले की पूरी तैयारी की.

4 मार्च तक चलेगा प्रयागराज में कुंभ का मेला

प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू हो रहे कुंभ मेले का समापन 4 मार्च को होगा। इसे देखते हुए रेलवे ने विशेष इंतजाम किए हैं। जयपुर से इलाहाबाद के बीच संचालित होने वाली ट्रेन को पूर्व में रेलवे प्रशासन ने कोहरा होने के चलते आंशिक रूप से रद्द कर दिया था। यह ट्रेन इलाहाबाद से मथुरा तक ही संचालित हो रही थी और जयपुर के लिए इसे रद्द रखा गया था, लेकिन अब यह फिर से शुरू हो रही है। इसके साथ ही रेलवे प्रशासन ने 2 अन्य ट्रेनों का ठहराव भी प्रयागराज के नजदीकी स्टेशनों पर शुरू किया है। यह ठहराव केवल कुंभ मेले की अवधि के लिए ही रहेगा।

Read More: राजस्थान: आरपीएससी ने आरएएस मुख्य परीक्षा को एक दिन आगे बढ़ाया

इसके अलावा रेलवे प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए किराए में भी छूट दी है। अब तक साधारण श्रेणी में 5 रुपए, स्लीपर क्लास में 10 रुपए, थर्ड एसी में 20 रुपए, सेकंड एसी में 30 रुपए और फर्स्ट एसी में 40 रुपए सरचार्ज लगता था। लेकिन कुंभ मेले को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने मेला सरचार्ज को खत्म कर दिया है। अब मेला स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों का सरचार्ज नहीं लगेगा। कुंभ मेले में यात्रियों की सुविधा के लिए रोडवेज भी 6 स्पेशल बस चलने जा रहा है।