जयपुर। राजस्थान कांग्रेस सरकार ने प्रदेश की जनता को बड़ी सौगात दी है। ढाई साल के लंबे इंतजार के बाद शुक्रवार को राजस्थान रोडवेज को नई बसें मिलने जा रही हैं। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। रोडवेज बेड़े में कुल 876 बसें शामिल होगी। इनमें से 316 चेचिस पर बॉडी बनकर तैयार हो गई है। इन बसों को प्रदेश के अलग-अलग डिपों को आवंटित किया गया है। करीब दोपहर 1 बजे मुख्यालय से इन 51 बसों को अलग-अलग डिपो के लिए रवाना किया जाएगा। उद्घाटन कार्यक्रम में परिवहन राज्यमंत्री अशोक चांदना, परिवहन आयुक्त राजेश यादव, रोडवेज चैयरमेन रविशंकर श्रीवास्तव, एमडी यूडी खान सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

वसुंधरा सरकार ने दी थी 500 नई बसें
रोडवेज ने लोन लेकर 876 नई बसें खरीदी हैं, जिसमें से 51 बसों की पहली खेप आज रोडवेज को मिलने जा रही है। कई दिनों से रोडवेज को इन बसों की आवश्यकता थी, क्योंकि रोडवेज की अधिकतर बसें खराब हो चुकी हैं, लेकिन नई बसें नहीं आने से प्रबंधन को मजबूरन खटारा बसों को चलाना पड़ रहा था। इससे पहले जून 2017 में वसुंधरा सरकार के समय रोडवेज को 500 नई बसें मिली थीं, लेकिन उसके बाद से लगातार नई बसों की मांग बनी हुई थी।

बसों में ये हैं खास सुविधाएं
इन नई बसों में कई अहम सुविधाएं मौजूद हैं, जिसमें महिला सुरक्षा को लेकर पेनिक बटन, सीसीटीवी कैमरों का प्रोविजन, हर बस में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम, ड्राइवर के पास पब्लिक अनाउंस सिस्टम, इमरजेंसी में बर्जर सिस्टम और इमरजेंसी विंडो सिस्टम, अग्निश्मन यंत्र आदि शामल हैं।

इन डिपो को किया आवंटन
रोडवेज के कार्यकारी निदेशक (यातायात) यूडी खान की ओर से जारी आदेशानुसार इन बसों में से आबूरोड डिपो को 5, अजयमेरू को 15, अजमेर को 10, अलवर को 10, अनूपगढ़ को 10, बांसवाड़ा को 5, बारां को 10, बाड़मेर को 5, ब्यावर को 5, भरतपुर को 5, बीकानेर को 10, बून्दी को 10, चित्तौड़गढ़ को 5, दौसा को 10, धौलपुर को 5, डीडवाना को 5, हिण्डौन को 5, जयपुर को 10, जालौर को 5, झालावाड़ को 15, झुंझुनूं को 5, जोधपुर को 5, करौली को 5, खेतड़ी को 4, कोटा को 8, लोहागढ़ को 5, मतस्यनगर को 6, नागौर को 5, पाली को 5, फलौदी को 5, प्रतापगढ़ को 2, सरदारशहर को 10, सवाईमाधोपुर को 5, सीकर को 15, सिरोही को 5, तिजारा को 5 और टोंक डिपो को 5 नई बसों का आवंटन किया गया है।