news of rajasthan
Rajasthan: Relieving heat from MGNREGA workers from 6am.

राजस्थान सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत समस्त कार्यों का समय प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक निर्धारित करने के लिए समस्त जिला कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी नरेगा को आदेश दिए हैं। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के परियोजना निदेशक एवं संयुक्त शासन सचिव ईजीएस राजेन्द्र सिंह कैन ने बताया कि भीषण गर्मी के मौसम को देखते हुए राज्य सरकार ने मनेरगा श्रमिकों को राहत प्रदान करने के लिए यह निर्णय लिया है।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान: मनरेगा श्रमिकों को गर्मी से राहत देते हुए कार्य का समय प्रातः 6 बजे से किया.

टास्क पूरा होने पर निर्धारित समय से पूर्व भी कार्य स्थल छोड़ सकता है श्रमिक

उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत समस्त कार्यों की कार्यावधि 8 घण्टे मय 1 घण्टे के विश्राम काल की है। विश्राम काल का प्रावधान नहीं रखने की स्थिति में 7 घण्टे की कार्य अवधि निर्धारित है। अब श्रमिकों प्रातः 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक (विश्राम काल 1 घण्टे सहित) कार्य करना होगा।

Read More: एनडीए सरकार के चार साल, पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बना ग्लोबल ग्रोथ इंजन: मुख्यमंत्री राजे

आदेश के अनुसार यदि कार्य श्रमिक समूह समय पूर्व निर्धारित टास्क के अनुसार कार्य पूर्ण कर लेता है तो वह कार्य की माप मेट के पास उपलब्ध मस्टरोल में अंकित टास्क पर पत्र में दर्ज कराने के बाद समूह के मुखिया के हस्ताक्षर होने के उपरान्त निर्धारित समय से पूर्व भी कार्य स्थल छोड़ सकता है।

 

LEAVE A REPLY