news of rajasthan
Rajasthan assembly elections this time 22 women MLAs.

news of rajasthan

राजस्थान में बीते दिन विधानसभा चुनान संपन्न हुए हैं। मतदान प्रतिशत 74.08 फीसदी रहा। प्रदेशभर में मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा और युवाओं ने लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। मतदान की गणना 11 दिसम्बर को होगी। मौजूदा समय में राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं लेकिन मतदान केवल 199 सीटों पर ही हुआ। शेष एक सीट पर मतदान नहीं हुआ, यह जानने योग्य बात है। यह सीट है अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा सीट।

Read more: राजस्थान में 74.08 फीसदी हुआ मतदान, बैलेट मशीन में बंद हुआ 2274 प्रत्याशियों का भाग्य

असल में यहां से चुनाव लड़ रहे बसपा प्रत्याशी लक्ष्‍मण सिंह की 29 नवम्बर को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। यही वजह है कि रामगढ़ विधानसभा सीट के चुनाव फिलहाल के लिए स्थगित किए गए हैं। बहुजन समाज पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए राजस्थान के रण में 200 सीटों में से 192 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे। रामगढ़ विधानसभा सीट से भाजपा की ओर से सुखवंत सिंह और कांग्रेस की तरफ से सफिया जुबेर खान भी मैदान में है। राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों पर 2294 प्रत्याशी चुनावी मैदान में मौजूद हैं।

बता दें, राजस्थान की 15वीं विधानसभा के लिए शुक्रवार को चुनाव संपन्न हुए हैं। प्रदेश की 199 सीटों के लिए मतदान हुआ जिसमें जिसमें 4.74 करोड़ मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। प्रदेशभर में मतदान का प्रतिशत 74.08 फीसदी रहा। चाहें यह वोट प्रतिशत पिछली बार के मुकाबले थोड़ा सा कम रहा लेकिन राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों में 28 सीटें ऐसी भी रहीं जो बेहद खास हैं। इन सभी सीटों पर 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ जो प्रदेश में मौजूद युवा ब्रिगेड की वोट की ताकत को दर्शाता है। मतदान की गणना 11 दिसम्बर को होगी।

Read more: 28 सीटों पर 80 फीसदी से अधिक मतदान, युवाओं ने दिखाई वोट की ताकत