news of rajasthan
Raje Govt will recruit 1500 posts of special teachers soon.

वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली वर्तमान राजस्थान सरकार दृष्टि बाधित, नेत्रहीन एवं दिव्यांग लोगों के लिए संवेदनशील होकर काम कर रही है। विशेष शिक्षकों के लिए भर्ती का लंबे समय से इंतजार कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशी की ख़बर है। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राज्य में विशेष शिक्षकों के 1 हजार 500 पदों पर शीघ्र भर्ती की जाएगी। मंत्री देवनानी ने बताया कि विशेष शिक्षकों के प्रति राज्य सरकार विशेष रूप से संवेदनशील हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने इनके लिए 1500 पदों को भरने की पहल की है। इसके तहत लेवल प्रथम में 750 तथा लेवल द्वितीय में भी 750 शिक्षकों के पदों पर भरने की स्वीकृति प्रदान कर पदों पर भर्ती करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

news of rajasthan
File-Image: राजे सरकार विशेष शिक्षकों के 1500 पदों पर जल्द ही भर्ती करेगी.

दिसंबर से पहले सभी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती कर नियुक्तियां दे दी जाएगी

शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि विशेष शिक्षा के शिक्षकों की भर्ती शीघ्र ही की जाएगी। विभाग में काउंसलिंग के जरिए पदस्थापन एवं स्थानान्तरण में दृष्टि बाधित, नेत्रहीन एवं दिव्यांग लोगों को विशेष वरीयता दी जाएगी। मंत्री देवनानी ने बताया कि दिसंबर से पहले पहले राज्य में 77 हजार 100 पदों पर नवीन नियुक्तियां कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने 5 मार्च को 54 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापकों, 4500 शारीरिक शिक्षकों, 700 पुस्तकालयाध्यक्ष, 1200 प्रयोगशाला सहायक, 5 हजार व्याख्याताओं, 9 हजार द्वितीय श्रेणी अध्यापकों की भर्ती के लिए तथा 1200 प्रधानाध्यापक के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए भी राज्य सरकार ने स्वीकृति जारी कर पदों को भरने के लिए अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भिजवा दी है।

Read More: राजस्थान: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में 13 हजार से अधिक पदों पर भर्ती शीघ्र

अजमेर में नेत्रहीन बेरोजगारों को सहायता राशि का किया वितरण

मंत्री देवनानी ने रविवार को अजमेर में माकड़वाली रोड पर राजस्थान नेत्रहीन सेवासंघ द्वारा नेत्रहीन बेरोजगारों को सहायता राशि का वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि दृष्टि बाधित, नेत्रहीन एवं दिव्यांग लोगों के प्रति सरकार पूरी तरह संवेदनशील है। हमारा प्रयास है कि नेत्रहीनों से सम्बंधित समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि विशेष शिक्षकों की भर्ती शीघ्र की जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा काउंसलिंग के जरिए पदस्थापन एवं स्थानान्तरण में दृष्टि बाधित, नेत्रहीन एवं दिव्यांग लोगों को विशेष वरीयता दी जाएगी। उन्होंने यहां नेत्रहीन सेवासंघ द्वारा उठायी गई समस्याओं के शीघ्र निराकरण का भी भरोसा दिलाया।