प्री बजट 2017-18: मुख्यमंत्री राजे शुरू की बजट की तैयारियां, राज्य स्तरीय कर परामर्शदात्री समिति के साथ हुई बैठक

cm raje

cm raje

बुधवार के देश का बजट संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली पेश करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों के बाद राज्यों ने भी अपने बजट पर विशेष परामर्श लेना शुरू कर दिए हैं। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट से पहले कई लोगों के बजट पर चर्चा कर रही हैं। मुख्यमंत्री राजे अभी तक तीन बार प्री बजट पर चर्चा कर चुकी हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री राजे ने राज्य बजट 2017-18 की तैयारियों को लेकर राज्य स्तरीय कर परामर्शदात्री समिति की बैठक ली ।

जीएसटी प्रदेश में पूरी तैयारी से होगा लागू

मुख्यमंत्री राजे ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार टैक्स और प्रक्रियाओं का सरलीकरण करने के प्रति सदैव तत्पर है। जीएसटी को प्रदेश में पूरी तैयारी के साथ लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने स्तर पर जीएसटी के प्रचार-प्रसार के पूरे प्रयास कर रही है। उद्योग एवं व्यापार संघ भी इसमें अपनी प्रभावी भूमिका निभाएं ताकि गांव-ढाणी तक के व्यापारियों को इसकी आवश्यक जानकारी मिल सके।

उद्यमी और कारोबारी समय पर करें टेक्स जमा

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने से उद्योग एवं व्यापार जगत की कर प्रक्रिया का सरलीकरण तो होगा ही, साथ ही उपभोग आधारित इस कर के लागू होने का फायदा राज्य के राजस्व में भी दिखाई देगा। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि उद्यमी एवं कारोबारी समय पर कर अदा करें ताकि इससे प्राप्त राजस्व का उपयोग आमजन के हित में किया जा सके।

सुझावों पर किया जाएगा अमल

मुख्यमंत्री ने बैठक में 40 से अधिक औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठनों, कर विषेषज्ञों और अन्य प्रतिनिधियों से विस्तृत विचार विमर्ष किया। राजे ने उनके सुझावों को गंभीरता से सुना और उचित सुझावों पर अमल करने का आश्वासन दिया।

उद्योग एवं व्यापार को बढ़ावा देने के लिए राज्य सराकर कर रही हैं प्रयास

बैठक में व्यापार एवं उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने राज्य में उद्योग एवं व्यापार को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने स्टार्ट अप के जरिए युवा उद्यमियों को प्रोत्साहन दिए जाने की भी सराहना की। प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन के तहत प्रदेश में हुए ऐतिहासिक कार्यों को भी सराहा। उन्होंने राज्य सरकार की ओर से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किए गए मीडिया कैम्पेन की सराहना की और इससे प्रदेश में पर्यटकों की संख्या बढ़ी है।

अन्नपूर्णा रसोई के लिए सहयोग देने वालों का तांता

बैठक में अन्नपूर्णा रसोई के लिए राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार महासंघ के बाबू लाल गुप्ता ने एक लाख रुपए का चेक भेंट किया। मुख्यमंत्री ने इस सहयोग के लिए आभार जताया। इसके बाद बैठक में मौजूद विभिन्न उद्योग एवं व्यापार संघों के प्रतिनिधियों ने 5-10 लाख रूपये तक का आर्थिक सहयोग अन्नूपर्णा रसोई के लिए देने की घोषणा की।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.