news of rajasthan
Rajasthan Police constable recrui exam 2018: CCTV, Jammer and RAC man will stop the duplication.

पुलिस सेवा में जाने के इच्छुक प्रदेश के युवाओं के लिए खुशी की ख़बर है। राजस्थान राज्य मंत्रीमंडल ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 में शामिल होने वाले युवाओं की उम्र 27 साल किए जाने को मंजूरी दे दी है। सर्कुलेशन से नियमों में संशोधन के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूर करवाया गया। इसका फायदा उन सभी युवाओं को मिलेगा जिनकी उम्र एक जनवरी, 2019 को 27 साल हो रही है। प्रदेश में कांस्टेबल के कुल 13,912 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसकी तिथि पुलिस कमिश्नरेट जल्द ही जारी कर सकता है। जो लोग पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें नए आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। जो अभ्यर्थी आवेदन से वंचित रह गए थे या फिर जिनके आवेदनों में कोई संशोधन किया जाना है उनको पुन: आवेदन की छूट मिलेगी।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान पुलिस में 27 साल तक के युवा भर्ती हो सकेंगे, 13,912 पदों पर जल्द होगी रिक्रूटमेंट.

कांस्टेबल पदों के लिए 16 लाख युवाओं ने किया था आवेदन

गौरतलब है कि इससे पहले करीब 16 लाख लोगों ने आवेदन किया था। इनमें से करीब 14 लाख आवेदन सही पाए गए थे। कांस्टेबल भर्ती के लिए आॅनलाइन एक्जाम भी आयोजित की जा रही थी लेकिन हाईटेक नकल गिरोहों के पकड़े जाने और खुलासों के बाद भर्ती परीक्षा निरस्त कर दी गर्इ् थी। गृह विभाग के अनुसार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए 18 साल से 21 साल तक की उम्र के युवा ही पात्र हैं, लेकिन राज्य सरकार ने वर्ष 2004-05 में एक सर्कुलर के जरिए आयु सीमा में छूट 2 साल के लिए बढ़ा दी थी। इससे आयु सीमा की पात्रता 18 साल से 23 साल तक की हो गई थी। इसके बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किया।

Read More: झालावाड़ में फूड प्रोसेसिंग उद्योग को मिलेगा बढ़ावा: मुख्यमंत्री राजे

वर्ष 2017 में राज्य सरकार ने अधिकतम आयु सीमा में तीन साल की छूट प्रदान कर दी। असर यह हुआ कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आयु सीमा की पात्रता 18 साल से 26 साल के बीच हो गई, लेकिन 5500 पदों पर भर्ती रद्द किए जाने की वजह से उम्र की सीमा को बढ़ाना जरूरी हो गया था। इसलिए, कैबीनेट से नियमों में संशोधन करवाया गया है।