news of rajasthan
Election 2018: 100 check posts will be imposed.

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2017 की प्रथम चरण में आयोजित की जा रही आॅनलाइन परीक्षा 2018 में नकल के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। इसे देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने 20 से 31 मार्च तक आयोजित किए जाने वाला भर्ती परीक्षा का दूसरा चरण स्थगित कर दिया है। हालांकि, अगली परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी एक आदेश में कांस्टेबल ऑनलाइन परीक्षा में हाईटेक नकल कराने वाले कई गिरोह की सक्रियता के कारण परीक्षा को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती ऑनलाइन परीक्षा 20 से 31 मार्च तक स्थगित.

डीजीपी ओ. पी. गल्होत्रा ने पुलिस मुख्यालय में परीक्षाओं को लेकर बैठक ली

राजस्थान के पुलिस महानिदेशक ओ. पी. गल्होत्रा ने परीक्षाओं की स्थिति को लेकर पुलिस मुख्यालय में एक अहम बैठक ली। शनिवार को हुई इस बैठक में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस मुख्यालय राजीव शर्मा, एडीजी एसओजी उमेश मिश्रा, आईजी संजीव नार्जरी सहित सभी एजेंसियों के एडीजी शामिल हुए। पुलिस मुख्यालय ने आदेश जारी कर कहा है कि एसओजी द्वारा ऑनलाइन परीक्षा में हाईटेक नकल कराने वाले बीस लोगों की गिरफ्तारी के बाद परीक्षाओं की विश्वसनीयता पर सवाल उठ रहे हैं। इस संबंध में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी के पदाधिकारियों से भी चर्चा की गई।

Read More: चेटीचण्ड 19 मार्च को, जानिए.. क्यों मनाया जाता है यह खास पर्व

एक साथ 10 एफआईआर हुई दर्ज, अब तक 27 लोग किए जा चुके हैं गिरफ्तार

गौरतलब है कि गत 7 मार्च से शुरु हुई कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पहले चरण में नकल की कई घटनाएं सामने आई हैं। जिसके बाद एसओजी खुद प्रकरण दर्ज करने की बजाए स्थानीय थानों में मामला दर्ज करवा रही है। संभवतया किसी परीक्षा में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक परीक्षा के फर्जीवाड़े में एक साथ 10 एफआईआर दर्ज हुई है। हैकिंग और अंगूठा का क्लोन बनाकर नकल करने के सम्बन्ध में तीन मामले एसओजी थाने में दर्ज हो चुके हैं। इन मामलों में अब तक 27 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। जबकि, अभी इतने ही लोगों की और तलाश की जा रही है। एसओजी ने जयपुर के अकेले आमेर थाने में तीन मामले दर्ज कराए हैं, जबकि शिवदासपुरा, मालवीय नगर और वैशाली नगर में एक एक मामला दर्ज कराया गया है। वहीं, अजमेर में भी एक मामला दर्ज हो चुका है।