राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 13,142 पदों के लिए ऐसे करे आवेदन

लंबे समय से राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल भर्ती का इंतजार कर रहे बड़ी संख्या में युवाओं के लिए खुशख़बरी है। दरअसल, राजस्थान सरकार द्वारा पुलिस विभाग में सिपाही के 13,142 पदों पर की जाने वाली भर्ती के लिए हाल ही में एक विज्ञप्ति जारी की है। राजस्थान पुलिस महानिदेशक कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार 25 मई, 2018 से ऑनलाइन आवेदन पत्र आंमत्रित किए हैं। पुलिस विभाग में कांस्टेबल सामान्य, चालक, बैण्ड, घुड़सवार, श्वान दल और आॅपरेटर के पदों पर होने वाली इस भर्ती के लिए इच्छुक युवा ई-मित्र कियोस्क, जन सुविधा केंद्र और पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

news of rajasthan

File-Image: राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 13,142 पदों के लिए ऐसे करे आवेदन.

जुलाई में आॅफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी कांस्टेबल परीक्षा

पुलिस महानिदेशालय, राजस्थान की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार कांस्टेबल सामान्य, चालक, ऑपरेटर, बैण्ड, घुड़सवार और श्वान दल के लिए परीक्षा जुलाई माह के मध्य में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा इस बार आॅनलाइन न होकर के ओएमआर आधारित आॅफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी। इससे पहले मार्च माह में आयोजित की गई कांस्टेबल आॅनलाइन परीक्षा हाईटेक नकल गिरोहों के खुलासे और उनके पकड़े जाने के बाद रद्द कर दी गई थी। इसके बाद अब सरकार पद बढ़ाकर 13,142 पदों पर भर्ती करने जा रही है।

Read More: जून में विजय संकल्प यात्रा निकालेंगी मुख्यमंत्री राजे

कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए इस बार भी आवेदन ऑनलाइन मांगे गए हैं। जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन कर दिए हैं उन्हें भी दोबारा आवेदन करना होगा। लेकिन उन्हें इसके लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा। वहीं, पिछली बार आवेदन करने वाले वो अभ्यर्थी जिनका आवेदन रद्द कर दिया गया था वो इस बार शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केंद्र को sso id उपलब्ध कराना होगा। यह आईडी एसएसओ राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर बनाई जा सकती है। परीक्षा शुल्क को लेकर किसी भी जानकारी के लिए 0141-2221424 या 2221425 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.