news of rajasthan

news of rajasthan

राजस्थान को भाजपा की केन्द्र सरकार की तीन योजनाओं के लिए तीन अलग-अलग केटेगिरी में राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदेश को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, महात्मा गांधी नरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए भारत सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। इस मौके पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामकृपाल यादव एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव अमरजीत सिन्हा भी मौजूद थे।

ग्रीन टेक्नोलॉजी वर्क्स कैटेगरी में मिला पहला पुरस्कार

राजस्थान को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में ग्रीन टेक्नोलॉजी वर्क्स कैटेगरी में पुरस्कार सम्मान प्रदान किया गया है। केन्द्रीय मंत्री तोमर के हाथों राजस्थान के सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव आलोक ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

राजस्थान में वर्ष 2017-18 में ग्रीन टेक्नोलॉजी वर्क्स कैटेगरी में 516 किलोमीटर लक्ष्य के विरूद्ध 780 किलोमीटर कार्य कर देश में उल्लेखनीय स्थान बनाया है। राज्य में ग्रीन टेक्नोलॉजी के तहत प्लास्टिक वेस्ट व फलाई एश आदि का इस्तेमाल किया गया जिससे सड़कें कम लागत में बनाई जा सकी। इस तरह की नवाचारों एवं तकनीकी से बनी सड़कों अधिक लम्बे समय तक टिकाउ रहने वाली होती है और उन पर मरम्मत कार्य पर भी बहुत कम लागत आती है।

महात्मा गांधी नरेगा में उत्कृष्ट कार्याे के लिए झालावाड़-अजमेर जिलों को मिला पुरस्कार

महात्मा गांधी नरेगा प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए भारत सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राजस्थान के झालावाड़ एवं अजमेर जिलों को सम्मानित किया गया है। केन्द्रीय मंत्री तोमर ने झालावाड़ के कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार सोनी और कोटा के कलेक्टर गौरव गोयल को अजमेर जिले में उनके कार्यकाल के दौरान किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए अवार्ड प्रदान किए।

गत वर्षों में अजमेर जिले द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सीमेंट सडक, सी.सी. ब्लाक सडक के रूप में गौरव पथ निर्माण में उल्लेखनीय कार्य किये गये है। इसके अतिरिक्त जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति एवं बीपीएल परिवारों को आजीविका सुधार हेतु कईं व्यक्तिगत लाभ के कार्य भी किये गए जिससे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का योजनाबद्ध विकास होकर जीवन स्तर में व्यापक सुधार हुआ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में बांसवाड़ा सम्मानित

राज्य के आदिवासी बहुल बांसवाड़ा जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में श्रेष्ठ कार्य करने के लिए जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. भंवरलाल व जिले की दो पंचायत समितियों घाटोल के विकास अधिकारी जसराम मातोरिया तथा कुशलगढ़ विकास अधिकारी नंदलाल डोडियार को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है। सीईओ का सम्मान योजना के अधिशाषी अभियंता छगनलाल बुनकर ने प्राप्त किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत जिले ने आवंटित लक्ष्य के मुकाबले श्रेष्ठ प्रदर्शन किया गया है। बांसवाड़ा जिले ने वर्ष 2016-17 व 2017-18 में आवंटित लक्ष्य के 96 प्रतिशत प्रगति अर्जित कर देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार जिले में 67 हजार 536 आवासों के लक्ष्य के मुकाबले 64 हजार 853 आवास पूर्णकर राष्ट्रीय स्तर पर उल्लेखनीय कार्य है।

घाटोल व कुशलगढ़ बीडीओ भी सम्मानित

बांसवाड़ा जिले की घाटोल पंचायत समिति को आवंटित लक्ष्य 12 हजार 918 आवासों में से 11 हजार 908 आवास पूर्ण कराकर देश में प्रथम रहने तथा कुशलगढ़ पंचायत समिति को आवंटित 7 हजार 828 आवासों में से 7 हजार 582 आवास पूर्ण कराकर देश में तृतीय रहने पर सम्मानित किया गया है।

Read more: हम राजस्थानी मेहनत से लिखते हैं तकदीर, जो ठान लेते हैं, पूरा करते हैं ….

LEAVE A REPLY