नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने जेडीए में नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर का किया अवलोकन

केन्द्र सरकार के नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने जयपुर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए स्थापित स्मार्ट सोल्यूशंस को एक ही स्थान पर कंट्रोल और मॉनिटर करने के लिए जेडीए में स्थापित नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर (NOC) का अवलोकन किया। इस दौरान जयपुर विकास आयुक्त वैभव गालरिया ने राजीव कुमार को नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर में शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थापित स्मार्ट सोल्यूशंस को एक ही स्थान पर कैसे कंट्रोल और मॉनिटर किया जा रहा है, की जानकारी प्रदान करते हुए जेडीए द्वारा शहर में स्मार्ट सोल्यूशंस के तहत 33 स्थानों पर एनवॉयरमेंटल सेंसर्स, 2148 स्मार्ट लाईट् सोल्यूशन, 08 स्मार्ट पार्किंग सोल्यूशन, 32 इंटरएक्टिव कियोस्क, 422 वाई-फाई हॉट-स्पॉट्स, 433 कैमरा सर्विलांस सोल्यूशन एवं 06 स्थानों पर स्ट्रक्चरल सेंसर्स की जानकारी भी दी।

news of rajasthan

Image: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार जेडीए में स्थापित नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर के बारे में जानकारी लेते हुए.

राज्य सरकार मॉडल डिजिटल विलेज के रूप में गोनेर को करा रही विकसित

आयुक्त वैभव गालरिया ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष को बताया कि डिजिटल विलेज प्रोजेक्ट के तहत सिस्को कंपनी द्वारा सीएसआर एक्टिविटी के तहत सार्वजनिक स्थानों एवं विद्यालयों में वाई-फाई हॉट-स्पॉट्स, कंप्यूटर लैब, पंचायत कार्यालय में इंटरएक्टिव कियोस्क, रिमोट एक्सपर्ट फॉर गर्वमेंट सर्विसेस, गांव के प्रवेश मार्ग पर, सार्वजनिक स्थान, स्कूल, पार्किंग एरिया में सीसीटीवी सर्विलेंस, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डिजिटल हैल्थ केयर तथा डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान सरकार ने मॉडल डिजिटल विलेज के रूप में गोनेर को विकसित कराने का निर्णय लिया था।

Read More: मुख्यमंत्री राजे को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ अवार्ड की ट्रॉफी भेंट की

उन्होंने अवलोकन के दौरान नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर (NOC) में द्रव्यवती नदी परियोजना के तहत हो रहे विकास कार्यो एवं स्मार्ट सोल्यूशंस के बारे में भी जानकारी दी। नीति आयोग के उपाध्यक्ष कुमार नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर की कार्यप्रणाली को देखकर बहुत प्रभावित हुए। उन्होंने द्रव्यवती नदी परियोजना में हो रहे विकास कार्यों पर भी खुशी व्यक्त की। अवलोकन के दौरान जेडीए के वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.