राजस्थान देश का सर्वाधिक पसंदीदा पर्यटन केन्द्र: मुख्यमंत्री राजे

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि बीते चार वर्षों में देशभर में पर्यटन सेक्टर में असीम ऊर्जा का संचार हुआ है और राजस्थान देश का सर्वाधिक पसंदीदा पर्यटन केन्द्र बन चुका है। उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा राज्य सरकार के नवाचार आधारित परियोजनाओं ने पूरी दुनिया के पर्यटकों को आकर्षित किया है। मुख्यमंत्री राजे रविवार को राजस्थान सरकार तथा फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज (फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार (जीआईटीबी)-2018 कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की उड़ान परियोजना, कृष्णा सर्किट, हैरिटेज सर्किट, स्वदेश दर्शन और प्रसाद सर्किट जैसी योजनाओं और राज्य सरकार की इंट्रा-स्टेट हवाई सेवा, बेहतरीन सड़क नेटवर्क और ‘जाने क्या दिख जाए’ प्रचार अभियान के परिणामस्वरूप राजस्थान वर्ष 2020 तक 5 करोड़ पर्यटकों की संख्या के लक्ष्य को दो वर्ष पहले ही 2018 में हासिल कर लेगा।

news of rajasthan

Image: राजस्थान देश का सर्वाधिक पसंदीदा पर्यटन केन्द्र बन चुका है: मुख्यमंत्री राजे.

बीते चार वर्ष में राजस्थान पर्यटन को विभिन्न श्रेणियों में मिले 47 पुरस्कार

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन एवं यात्रा कारोबारियों की ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार– 2018 में बड़ी संख्या में भागीदारी यह साबित करती है कि राजस्थान देश का प्रमुख पर्यटन राज्य है। उन्होंने कहा कि 55 देशों के 280 ट्यूर ऑपरेटर्स के साथ-साथ गुजरात से लेकर पश्चिम बंगाल तथा पंजाब से लेकर तमिलनाड तक लगभग 10 राज्यों के 300 देशी पर्यटन कारोबारी भी इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीते चार वर्ष में राजस्थान पर्यटन को विभिन्न श्रेणियों में 47 पुरस्कार मिलना यह साबित करता है कि राज्य में नए फेस्टिवल, ऐतिहासिक स्थलों और संग्रहालयों के रख-रखाव, आधारभूत ढांचे के विकास, सड़क नेटवर्क, हवाई सेवाओं के विस्तार और स्वच्छता के क्षेत्रों में अभूतपूर्व काम किया गया है। इसी के चलते राजस्थान हर देशी या विदेशी पर्यटन की पहली पंसद बन गया है।

Read More: योग और आयुर्वेद का बड़ा केन्द्र बनेगा राजस्थान: सीएम राजे

जुलाई में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का होगा आयोजन

वर्ष 2008 में शुरू हुए जीआईटीबी अभियान के 10वें आयोजन के अवसर पर मुख्यमंत्री राजे की उपस्थिति में राज्य सरकार और फिक्की के बीच जीआईटीबी के आयोजन के लिए एमओयू का वर्ष 2024 तक विस्तार भी किया गया। इस अवसर पर सीएम राजे ने जुलाई महीने में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का आयोजन करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पर्यटन उद्योग की मांग पर आयोजित होने वाले इस अभियान में घरेलू पर्यटकों पर फोकस किया जाएगा। उन्होंने राजस्थान में पर्यटन के विकास के लिए विभिन्न योजनाओं को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने में भूमिका निभाने के लिए इस क्षेत्र की कई विभूतियों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री राजे ने नॉलेज पेपर्स फिक्की एमआरएसएस स्टडीज ऑफ राजस्थान तथा फिक्की यस बैंक स्टडी का विमोचन भी किया।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.