news of rajasthan
Rajasthan is one of the top 4 states in the field of skill development training.

2018 के विधानसभा चुनावों के प्रचार के दौरान कांग्रेस ने भाजपा को बेरोजगारी के मुद्दे पर खूब घेरने की कोशिश की थी। कांग्रेस ने पूर्ववर्ती भाजपा सरकार पर आरोप लगाया था कि लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है। अब ये खबर कांग्रेस के एक और झूठ का पर्दाफाश करने वाली है। साथ ही उन सब बेबुनियादी सवालों का जवाब भी है जिससे पहले भी कांग्रेस की मट्टी पलीत होती रही है।

news of rajasthan
File-Image: कौशल विकास प्रशिक्षण में राजस्थान टॉप 4 राज्यों में शामिल.

खबर है कि रोजगार से जोड़ने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण देने के मामले में राजस्थान देश के पहले चार राज्यों की श्रेणी में शामिल हो गया है। राजस्थान देश के टॉप तीन राज्यों के बाद चौथे नंबर पर है। इस मामले में यूपी देश में पहले नंबर पर मौजूद है तो वहीं, गुजरात दूसरे और महाराष्ट्रा तीसरे पायदान पर है। देश में युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण मिलने के बाद से देश में स्किल्ड युवाओं की संख्या बढ़ी है जिससे देश में बेरोजगारी कम हुई है।

Read More: निष्क्रिय पड़ी बूथ इकाइयों में बदलाव करेगी बीजेपी, लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू

दरअसल, उदयपुर सांसद अर्जुन मीणा के सवाल पर लोकसभा में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने बताया है कि 3 साल में देश में 31 लाख 47 हजार 206 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया। जिनमें जनजातीय लोग भी शामिल हैं। राजस्थान में 2 लाख 84 हजार 961 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है। वर्ष 2015 से 18 में देश में 31 लाख 47 हजार 206 लोगों को यह प्रशिक्षण दिया गया। इनमें उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक सर्वाधिक 4 लाख 45 हजार 163, द्वितीय गुजरात में 3 लाख 45 हजार 599 और तृतीय महाराष्ट्र में 3 लाख 4 हजार 45 लोग प्रशिक्षित हुए हैं।