news of rajasthan

खेलो इंडिया के तहत साइक्लिंग फैडरेशन ने भारत में तीन जगह साइकिल एकेडमी बनाने पर विचार किया है। तीसरी एकेडमी जयपुर में बनेगी।

news of rajasthan

राजस्थान को पहली बार राष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी मिली है। इसके तहत जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम स्थित वेलोड्रम में 30 जनवरी से 3 फरवरी तक नेशनल साइक्लिंग चैंपियनशिप होने जा रही है। जयपुर में यह प्रतियोगिता पहली बार आयोजित हो रही है जिसमें सीनियर, जूनियर और सब जूनियर में लड़कों एवं लड़कियों के 9 इवेंट होंगे। प्रतियोगिता में करीब 500 साइक्लिस्टों के भाग लेने की संभावना है। इसमें एशियाड और कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग ले चुके खिलाड़ी भी भाग लेंगे। दूसरी तरफ, खेलो इंडिया के तहत साइक्लिंग फैडरेशन ने भारत में तीन जगह साइकिल एकेडमी बनाने पर विचार किया है। इनमें से गोहाटी और हैदराबाद में यह एकेडमी शुरू हो गई है। एक एकेडमी राजस्थान में शुरू करने का फैसला किया गया है।

हालांकि यह एकेडमी प्रदेश के किस शहर में शुरू होगी, फिलहाल यह पता नहीं लग पाया है लेकिन जयपुर में खेलों को लेकर माहौल और सुविधाओं के देखते हुए माना यही जा रहा है कि तीसरी एकेडमी प्रदेश की राजधानी गुलाबी नगरी जयपुर में ही बनेगी। संघ के सचिव विश्वकर्मा ने बताया कि खेल परिषद से एमओयू करने के बाद ही संघर एकेडमी शुरू कर पाएगा। इसके लिए प्रयास चल रहे हैं। प्रदेश की यह पहली साइक्लिंग एकेडमी होगी जिससे प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

राजस्थान स्टेट ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में जयपुर के लव-आयुष विजेता

एसएमएस में चल रही राजस्थान स्टेट ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में जयपुर के लव कुमार यादव और आयुष जाखड़ क्रमश अंडर 14 व अंडर 16 वर्ग के 500 मीटर व्यक्तिगत ट्रायल में प्रथम स्थान पर रहे। प्रतियोगिता में 22 जिलों के 152 साइक्लिस्ट भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता के शीर्ष दो खिलाड़ियों को 30 जनवरी से शुरू होने वाली राष्ट्रीय साइक्लिंग प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

Read more: मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला, गरीब सवर्णों के आरक्षण पर संसद की मुहर

LEAVE A REPLY