news of rajasthan

news of rajasthan

राजस्थान के खादी फेब्रिक और बुनकरों के नए-नए उत्पादों को अपने आंचल में समेटे ‘राजस्थान हैरिटेज वीक 2017’ अपने चरम पर छाया हुआ है। राजस्थान हैरिटेज वीक 2017 का थीम इस बार खादी रखा गया है। 7 दिसम्बर से होटल डिग्गी पैलेस में हो रहे इस आयोजन का समापन रविवार शाम होगा।

news of rajasthan
खादी ग्रामोद्योग बोर्ड तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग की ओर से आयोजित इस इवेंट में का उद्देश्य राजस्थान के खादी को अधिक से अधिक पहचान दिलाना है। यहां राजस्थान के खादी फेब्रिक और नए उत्पादों के साथ डिजाइनों को जाने-माने फैशन और टेक्सटाइल डिजाइनर के साथ मॉडल्स प्रदर्शित कर रहे हैं। राजस्थान हैरिटेज वीक 2017 इवेंट में प्रवेश नि:शुल्क है।

news of rajasthan

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने भी राजस्थान हैरिटेज वीक 2017 में शिरकत की और फैशन शो ‘हैण्डमेड इन राजस्थान’ के रैंप पर चलते मॉडल्स को खादी को प्रदर्शित करते हुए देखा। यहां उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग 10 वर्ष पहले जब इस शो की शुरूआत कर हमने स्थानीय बुनकरों को आधुनिकता से जोड़ने की कोशिश की, तब कई आशंकाएं व्यक्त की गई थीं। लेकिन आज बाड़मेर की महिलाओं ने अपनी कला एवं डिजाइन के साथ जयपुर पहुंचकर उन्हें इस शो में प्रदर्शित किया और मुझे धन्यवाद दिया तो दिल भर आया।

news of rajasthan

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बुनकर अब्दुल मजीद सहित अनेक डिजाइनरों के उत्पादों पर आधारित परिधान प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

news of rajasthan

उन्होंने कारीगरों से प्रदर्शित परिधानों के डिजाइन, फेब्रिक की गुणवत्ता आदि की जानकारी ली तथा हैंडब्लॉक प्रिंटिंग पर हाथ भी आजमाए।

news of rajasthan

फैशन शो में ‘हैण्डमेड इन राजस्थान’ मशहूर फैशन और टेक्सटाइल डिजाइनर अब्राहम और ठाकोर, हिम्मत सिंह, बीबी रसेल, मदीना कासिमबाएवा, राजेश प्रताप सिंह तथा मालविका सिंह द्वारा डिजाइन किये गये तथा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों के बुनकरों द्वारा तैयार परिधानों को मॉडल्स ने आकर्षक ढंग से पेश किया।

news of rajasthan

शो के दौरान कई डिजाइनर भी मॉडल्स के साथ रैम्प पर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने फैशन शो के प्रतिभागियों तथा दर्शकों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए डिजाइनरों, बुनकरों तथा आयोजन से जुड़े अधिकारियों को बधाई दी।

news of rajasthan

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने मशहूर फैशन डिजाइनर स्वर्गीय मार्तंन्ड सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने टैक्सटाइल, क्राफ्ट एण्ड हैंडीक्राफ्ट डिजाइन पर आधारित फोलियो ’राजस्थान मॉडर्न’ के नये संस्करण का लोकार्पण किया।

news of rajasthan

इस अवसर पर मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद की सदस्य मालविका सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव निहालचंद गोयल, प्रमुख शासन सचिव लघु उद्योग सुबोध अग्रवाल, डिजाइनर बीबी रसेल, फैशन क्षेत्र की जानी-मानी हस्तियां, वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।

news of rajasthan

read more: पांच साल पहले लगाए पौधे को देख खुश हुईं मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, नया पौधा भी लगाया