news of rajasthan
हवामहल जयपुर (राजस्थान)
news of rajasthan
हवामहल जयपुर (राजस्थान)

पर्यटन की दृष्टि से यदि गौर किया जाए तो राजस्थान जैसी विविधताएं कहीं ओर नहीं मिलेगी, यह पक्का है। यहां की खूबसूरती किसी पहचान की मौहताज नहीं है। पर्यटन की अगर बात करें तो देसी नहीं बल्कि लाखों की तादात में विदेशी भी यहां हर साल घूमने आते हैं। प्रदेश को पर्यटन के लिए कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। इस लिस्ट में अब एक नाम और जुड़ गया है। नई दिल्ली के होटल ओबेरॉय में एक प्रतिष्ठित संस्थान द्वारा आयोजित समारोह में हाल ही में राजस्थान को हेरिटेज पर्यटन श्रेणी में श्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया है। राजस्थान पर्यटन विभाग के निदेशक प्रदीप बोरड़ ने यह पुरस्कार सम्मान ग्रहण किया।

news of rajasthan
पुरस्कार के साथ राजस्थान पर्यटन विभाग के निदेशक प्रदीप बोरड़।

हाल ही में राजस्थान को तीन योजनाओं के लिए तीन अलग-अलग केटेगिरी में राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। प्रदेश को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, महात्मा गांधी नरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए भारत सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा विभिन्न श्रेणियों में राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार प्रदान किए गए हैं।

  • राजस्थान को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में ग्रीन टेक्नोलॉजी वर्क्स कैटेगरी में पुरस्कार सम्मान प्रदान किया गया है। केन्द्रीय मंत्री तोमर के हाथों राजस्थान के सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव आलोक ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।
  • महात्मा गांधी नरेगा प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए भारत सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राजस्थान के झालावाड़ एवं अजमेर जिलों को सम्मानित किया गया है। केन्द्रीय मंत्री तोमर ने झालावाड़ के कलेक्टर जितेन्द्र कुमार सोनी और कोटा के कलेक्टर गौरव गोयल को अजमेर जिले में उनके कार्यकाल के दौरान किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए अवार्ड प्रदान किए।
  • राज्य के आदिवासी बहुल बांसवाड़ा जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में श्रेष्ठ कार्य करने के लिए जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. भंवरलाल व जिले की दो पंचायत समितियों घाटोल के विकास अधिकारी जसराम मातोरिया तथा कुशलगढ़ विकास अधिकारी नंदलाल डोडियार को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है। सीईओ का सम्मान योजना के अधिशाषी अभियंता छगनलाल बुनकर ने प्राप्त किया।

Read more: केन्द्र सरकार की तीन योजनाओं के लिए राजस्थान को मिले राष्ट्रीय पुरस्कार

LEAVE A REPLY