news of rajasthan
Rajasthan has gone on the path of healthy living by adopting Yoga: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि राजस्थान ने योग को अपनाकर स्वस्थ जीवन के रास्ते पर चलने का काम शुरू कर दिया है। अब प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग योग करने लगे हैं। उन्होंने कहा कि योग देश-दुनिया में जिस तरीके से अब फैला है उसका श्रेय स्वामी रामदेव को जाता है। मुख्यमंत्री राजे ने गुरुवार को बासंवाड़ा में गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के भवन के शिलान्यास के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। इस दौरान उन्होंने पतंजलि योग पीठ द्वारा आयोजित निःशुल्क योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर में भी हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि योग जैसी स्वास्थ्य बढ़ाने वाली जिस परम्परा और प्रक्रिया को हम भूल गए थे, आज उसका लोहा पूरी दुनिया मानती है। सीएम राजे ने कहा कि स्वामी रामदेव ने इसको दूर तक ले जाने का काम किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने यूएन के माध्यम से अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा करते हुए योग को पूरी दुनिया तक पहुंचाया है।

news of rajasthan
Image: बासंवाड़ा में गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के भवन का शिलान्यास करती हुई मुख्यमंत्री राजे.

गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय की रही अच्छी शुरूआत

मुख्यमंत्री राजे ने समारोह को संबोधित करते हुए इस बात पर खुशी जताई कि विश्वविद्यालय द्वारा स्थापना के साथ ही अच्छी शुरूआत कर ली है और यहां कॉलेजों की संबद्धता की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद लगभग एक लाख छात्र.छात्राएं इससे जुड़ चुके हैं। यहां पर 300 शोधार्थी पीएचडी कर रहे हैं, जिनमें से 140 बच्चे जनजाति वर्ग के हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इसके भवन की स्थापना के लिए जमीन देने के साथ शुरूआती बजट का आवंटन भी कर दिया है। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रबंधन को इस विश्वविद्यालय भवन के निर्माण के लिए टाईमलाईन देने के भी निर्देश दिए और विश्वास जताया कि यह विश्वविद्यालय भवन कुछ ही दिनों में तैयार हो जाएगा।

news of rajasthan
Image: योग अपनाकर स्वस्थ जीवन के रास्ते पर चल पड़ा है राजस्थानः मुख्यमंत्री राजे.

आमजन है देवी-देवता, ऋण माफी से प्रदेश के लाखों किसानों को मिला फायदा

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि वास्तविक देवी-देवता तो इस जमीन पर रहने वाले आमजन हैं और उन्हें आमजन की सेवा करने में बहुत आनंद प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि देवीकृपा से इस क्षेत्र के लिए पैसे की कमी नहीं रही है और यह बात खुशी से कही जा सकती है कि कोई भी पंचायत ऐसी नहीं है, जहां कम से कम पांच करोड़ रुपए के विकास कार्य नहीं करवाए गए हों। सीएम राजे ने कहा कि बजट में राजस्थान अनुसूचित जाति, जनजाति वित्त और विकास सहकारी निगम के द्वारा 1980 एवं 81 में बकाया 2 लाख रुपए तक का ऋण और उसका ब्याज माफ कर दिया है। इस योजना का पूरे प्रदेश में 20 हजार तथा अकेले बांसवाड़ा जिले में पांच हजार लोगों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि बजट में घोषित लघु एवं सीमांत कृषकों के 50 हजार रुपए की ऋण माफी योजना से पूरे राजस्थान में 30 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने जनजाति उपयोजना क्षेत्र में 25 हजार कुओं को गहरा कराने का काम कर रही है।

Read More: बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, एमनेस्टी योजना 2017 तक की वीसीआर पर होगी लागू

जीवनदायिनी बनेंगी माही नहरें, विश्वविद्यालय परिसर के लिए 146 बीघा भूमि आवंटित

मुख्यमंत्री राजे ने बताया कि माही नहरों के जीर्णोद्धार के लिए सरकार द्वारा 170 करोड़ रुपए दिए हैं और इसका काम शुरू भी हो गया है। उन्होंने कहा कि कार्य पूर्ण होने के बाद ये नहरें जीवनदायिनी बनेंगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडानी ने स्वागत उद्बोधन के दौरान बताया कि गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय को राज्य सरकार द्वारा 146 बीघा भूमि का आवंटन और भवन निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की गई है। इसके लिए प्रो. सोडाणी ने सीएम राजे का आभार व्यक्त किया। समारोह में स्वामी रामदेव ने घोषणा करते हुए कहा कि अगला अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कोटा में उनकी मौजूदगी और मुख्यमंत्री राजे के नेतृत्व में आयोजित होगा। राजे ने इस बात पर खुशी जताई और कहा कि पूरे प्रदेश में योग दिवस भव्यता के साथ मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री राजे ने गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के नवीन भवन की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण अपने हाथों किया।