cm raje in village
cm raje in village
cm raje in village
cm raje in village

राज्य सरकार अगले दो साल प्रदेश के ग्रामीण विकास पर 20 हजार करोड रूपये खर्च करेगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में चौमुखी विकास सम्भव हो सकेगा। यही नही प्रदेश में चल रही ग्रामीण विकास योजना में आपसी समन्वय स्थापित कर योजनाओं को धरातल पर लाकर मूर्त रूप दिया जायेगा।

विकास योजनाओं को लागू करने के लिए बनाई योजना

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने एक कार्यक्रम में यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की भावना के अनुसार गांवों में विकास योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू करने के लिए एक साल की कार्य योजना तैयार की जायेगी। जो भी कार्य हाथ में लिए जायेगें उन्हे समय पर पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा करेंगे।

कई क्षेत्रों में राजस्थान का देश में पहला स्थान

राठौर ने बताया कि प्रदेश को महात्मा गांधी नरेगा एवं स्वच्छ भारत अभियान में देश में पहला स्थान मिला है जो गौरव की बात है। राज्य की 50 चयनित ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त कर दिया गया है। उन्होंने जिला प्रमुखों को आग्रह किया कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यों का निरीक्षण कर गुणवत्ता की वस्तुस्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कहीं कमियां मिलेगी तो कार्रवाई की जायेगी।

बजट राशि पर एक्शन प्लान करें तैयार

राठौर ने प्राप्त बजट राशि को व्यय करने के साथ समय सीमा में कार्यों की वित्तीय एवं प्रशासनिक स्वीकृतियां जारी करने, राज्य के समस्त अटल सेवा केन्द्रों पर पानी-बिजली की पर्याप्त व्यवस्था करने, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन के तहत लगाये पौधों को वन विभाग को स्थानांतरण कराने, आवासीय पट्टा जारी होने वाले अभियान की तैयारी करने, जिलों में ग्रामीण योजनाओं के तहत बनी परिसंपत्तियों का एटलस तैयार कर उनसे पानी बिजली एवं अन्य जरूरी सुविधायें उपलब्ध कराने एवं यू.सी. एवं ऑडिट पैरा का एक्शन प्लान तैयार कर निस्तारण के निर्देश दिये।

गरीब नही रहे बिना छत के

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री चाहते हैं कि देश प्रदेश में कोई भी गरीब बिना छत के नहीं रहे। इसी उद्देश्य को लेकर राज्य में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में 4.31 लाख आवास बनाये जायेंगे। जिन पर लगभग पांच हजार करोड़ रुपये खर्च किये जायेगें। राठौड़ ने बताया कि 11 मार्च, 2017 को मुख्यमंत्री द्वारा बांसवाड़ा में आवास योजना का राज्य स्तरीय कार्यक्रम में शुभारम्भ किया जाना प्रस्तावित है।