news of rajasthan
Rajasthan: Raje Government recruits 205 pharmacist, vacancy for ex-servicemen.

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली वर्तमान राजस्थान सरकार प्रदेश के युवाओं की प्रतिभा का सम्मान करते हुए उन्हें प्रोत्साहित करने का काम कर रही है। सरकार के प्रोत्साहन से प्रदेश के युवा आगे तो बढ़ेगे ही साथ ही प्रदेश का नाम भी रोशन करेंगे। राज्य सरकार के राजस्थान युवा बोर्ड द्वारा यूथ आइकन स्कीम के तहत राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली युवाओं के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस स्कीम के तहत राज्य में कला, संस्कृति, खेल, मीडिया, शैक्षणिक, डिजाइनिंग, कृषि, पर्यावरण, उद्यमिता, महिला सशक्तिकरण, स्वच्छता, विज्ञान, सामुदायिक सेवा आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम करने वाले युवाओं का चयन किया जाएगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री राजे ने वित्त वर्ष बजट घोषणा में यह स्कीम शुरू करने की घोषणा की थी।

news of rajasthan
File-Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वित्त वर्ष बजट घोषणा में यूथ आइकन स्कीम शुरू करने की घोषणा की थी.

प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं को सशक्त तथा प्रोत्साहित करना सरकार का उद्देश्य

राज्य के प्रतिभाशाली युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न श्रेणियों में युवा प्रेरणा पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा इन प्रतिभाशाली युवाओं में से एक को राज्य स्तर पर युवा आइकन के रूप में भी चयनित कर सम्मानित किया जाएगा। युवा बोर्ड द्वारा चयनित युवाओं को पुरस्कार स्वरूप पदक, प्रमाण-पत्र तथा नकद राशि दी जाएगी।

Read More: प्रदेश में नवाचारों से किसानों की आमदनी दोगुनी होगी: कृषि मंत्री सैनी

राजस्थान युवा बोर्ड के अध्यक्ष भूपेन्द्र सैनी ने बताया कि राज्य के प्रतिभाशाली युवाओं को सशक्त तथा प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के तहत यूथ आइकन स्कीम की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि राज्य के योग्य उम्मीदवार राजस्थान युवा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर 31 जुलाई, 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यूथ आइकन स्कीम से संबंधित अन्य नियम तथा शर्तों की जानकारी भी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है। पात्र उम्मीदवार जुलाई माह के अंत तक इन पुरस्कारों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY