news of rajasthan
Rajasthan govt Invite applications from students suffering to inaction disability for motorized tricyclescale.

राज्य और केन्द्र सरकार ने दिव्यांगों को प्रोत्साहित करने के लिए कई अच्छे कदम उठाए हैं। सरकार की कई योजनाएं दिव्यांगों के लिए जीवनदायिनी साबित हो रही है। प्रदेश की वसुंधरा राजे सरकार प्रदेश में पहला दिव्यांग विश्वविद्यालय खोलने की तैयारियां में लगी हुयी है। इसके साथ ही राज्य सरकार चलन निःशक्तता से ग्रसित स्टूडेंट्स को मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल उपलब्ध करवाने जा रही है। जयपुर जिले के महाविद्यालयों एवं विद्यालयों में नियमित अध्ययनरत छात्र-छात्राएं, जो चलन निःशक्तता से ग्रसित तथा स्कूटी चलाने में सक्षम है, उनको पात्रतानुसार मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल का वितरित की जाएगी।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान सरकार ने चलन निःशक्त स्टूडेंट्स से मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल के लिए मांगे आवेदन.

योजना में विद्यालय एवं महाविद्यालयों में नियमित अध्ययनरत चलन निःशक्त पात्र

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक जयपुर (ग्रामीण) ने बताया कि विभाग द्वारा अस्थि विशेष योग्यजनों को सुगम आवागमन एवं नियमित अध्ययन के लिए मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल उपलब्ध कराने का प्रावधान है। इसके लिए पात्र अस्थि विशेष योग्यजनों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। जिले के चलन निःशक्त योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read More: प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार का लक्ष्य: शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी

ये आवेदन पत्र विद्यालय एवं महाविद्यालयों में नियमित अध्ययनगत अस्थित विशेष योग्यजनों द्वारा 10 अगस्त तक तैयार कराकर जिला परिषद स्थित उप निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जयपुर ग्रामीण के कार्यालय में जमा कराए जा सकते है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए कार्यालय उप निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जयपुर ग्रामीण के कार्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है।