news of rajasthan
उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री राजपाल सिंह शेखावत

भामाशाह रोजगार सृजन योजना और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में हाल ही समाप्त हुए वित्तीय वर्ष 2017-18 में 12 हजार 329 युवाओं को एंटरप्रोन्योर बनने में सफलता हासिल हुई है। इन दोनों योजनाओं से इन सभी युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैंं। सरकार युवाओं को रोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराकर उन्हें एंटरप्रोन्योर बनाने का सफल कार्य कर रही है। यह जानकारी उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने दी है।

news of rajasthan
उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री राजपाल सिंह शेखावत

शेखावत ने बताया कि युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार की भामाशाह रोजगार सृजन योजना में हाल ही समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में 10 हजार 738 युवाओं को रोजगार के लिए बैंकों के माध्यम से अनुदानित ऋण उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं भामाशाह योजना में बेरोजगार युवाओं को बैंकों के माध्यम से वितरित ऋणों पर ब्याज अनुदान 4 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत किया गया है। इस योजना में राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए व्यापार व सेवा क्षेत्र में अधिकतम 10 लाख रुपए व विनिर्माण क्षेत्र में 25 लाख रुपए तक का ऋण बैंकों के माध्यम से दिया जा रहा है।

भामाशाह रोजगार योजना दिसंबर 2015 में लागू की गई थी। इस योजना में लगभग सवा दो साल में ही मार्च, 2018 तक 26 हजार 416 युवाओं को अनुदानित ब्याज दर पर ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है।

उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में उद्योग विभाग को जिला उद्योग केन्द्रों के माध्यम से 49 करोड़ 9 लाख रुपये की मार्जिन मनी अनुदान उपलब्ध कराने के लक्ष्य दिए गए थे जिसके विरुद्ध 1 हजार 591 युवाओं को 49 करोड़ 49 लाख रुपए का मार्जिन मनी अनुदान उपलब्ध कराकर लक्ष्याें के विरुद्ध 101 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई है।

read more: सरकार आज झालावाड़ में, शाम को धौलपुर में होगा पड़ाव

उन्होंने बताया कि पीएमईजीपी योजना में जिला उद्योग केन्द्रों के साथ ही राजस्थान खादी बोर्ड और केन्द्र सरकार के खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने बताया कि पीएमईजीपी में जिला उद्योग केन्द्रों के माध्यम से 31 करोड़ 65 लाख रुपए की मार्जिन मनी अनुदान उपलब्ध कराकर लक्ष्यों के विरुद्ध 161 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है। पीएमईजीपी योजना में समग्र रुप से 49 करोड़ 49 लाख रुपए मार्जिन मनी अनुदान उपलब्ध कराए गए हैं।

read more: एसटी-एससी अभ्यर्थियों को एक और बड़ी सौगात, 5 फीसदी अंकों की रियायत मिलेगी