राजस्थान सरकार शुक्रवार को 12 कन्याओं का करेगी कन्यादान

राजे सरकार प्रदेश में गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए कई लाभकारी योजनाएं पहले से ही चला रही है। अब राज्य सरकार प्रदेश की 12 बेटियों का विवाह कर कन्यादान करने जा रही है। सरकार की इस दिशा में यह एक अच्छी पहल है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित महिला सदन में रह रही 12 कन्याओं का सामाजिक संगठनों व भामाशाहों के सहयोग से 20 जुलाई, 2018 को शुभ विवाह कर कन्यादान कर विदाई दी जाएगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने बताया कि महिला सदन में बचपन से रहकर अपनी शिक्षा-दीक्षा पूर्ण करने वाली इन कन्याओं का अब पालन पोषण करने बाद उनके सामाजिक जीवन के लिए सामाजिक सरोकार निभाते हुए शादी करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इनमें 10 कन्या जयपुर महिला सदन से एवं 1-1 उदयपुर एवं जोधपुर महिला सदन की कन्या शामिल है।

news of rajasthan

File-Image: राजस्थान सरकार शुक्रवार को 12 कन्याओं का करेगी कन्यादान.

19 को मेंहदी रस्म तथा 20 जुलाई को बारात एवं पाणिग्रहण संस्कार कार्यक्रम होगा

एसजेई विभाग के निदेशक डॉ. शर्मा ने बताया कि 19 जुलाई को महिला सदन सांगानेर परिसर में मेंहदी की रस्म के साथ महिला संगीत का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 20 जुलाई को दोपहर 12.15 बजे बारात का स्वागत किया जाएगा, इसके बाद सांय करीब 4 बजे पाणिग्रहण संस्कार कार्यक्रम होगा।

Read More: दिव्यांग संगीता को बिना बैसाखी के देख मुख्यमंत्री राजे से रहा नहीं गया, फिर जो हुआ.. आप खुद पढ़े

उन्होंने बताया कि विवाह समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी और विधायक, सांसद, मेयर व अन्य जनप्रतिनिधि के साथ कई सामाजिक संगठनों के वरिष्ठ पदाधिकारियों को कन्याओं को विवाह पर आर्शीवाद देने के लिए आमंत्रित किया गया है। शादी में कन्याओं को विदाई के दौरान भामाशाहों द्वारा अनेक उपहार दिए जाएंगे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.