news of rajasthan
Rajasthan Government schools playing field will be online: CM Raje.

राजस्थान सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के साथ ही खेल सुविधाएं बढ़ाने पर भी विशेष ध्यान दे रही है। अब राज्य में सरकारी स्कूलों के खेल मैदान के नक्शे जल्द ही ऑनलाइन होंगे और उनकी जियो टैगिंग की जाएगी। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध हो सकें, इसके लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जिला कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि खेल पढ़ाई का अभिन्न हिस्सा हैं और छात्र-छात्राओं को खेल के अवसर उपलब्ध कराने के लिए यह आवश्यक है कि सभी विद्यालय मैदानों से जुड़ें। खेल मैदान के नक्शे ऑनलाइन करने और उनकी जियो टैगिंग होने से यह सुनिश्चित करना आसान होगा। मुख्यमंत्री राजे ने शनिवार को सीकर जिले के खण्डेला विधानसभा क्षेत्र में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान स्थानीय प्रबुद्धजनों से चर्चा करते हुए यह बात कही। उन्होंने विद्यालयों में खेल परिसरों सहित अन्य सरकारी भूमियों पर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने खेल प्रतिभाओं को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के समयबद्ध वितरण के लिए खेल अधिकारियों को हिदायत भी दी।

news of rajasthan
Image: राजस्थान के सरकारी स्कूलों के खेल मैदान जल्द ही होंगे ऑनलाइन: मुख्यमंत्री राजे.

मैसेज से पता चलती है जमा हुई पेंशन, रींगस ट्रोमा सेंटर जल्द तैयार होगा

मुख्यमंत्री राजे ने खण्डेला में संवाद के दौरान लोगों से पूछा कि उन्हें विधवा, वृद्धावस्था और निःशक्तजन पेंशन सहित विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का पूरा लाभ मिल रहा है या नहीं। लाभार्थियों ने सीएम राजे को बताया कि उनके खाते में नियमित रूप से पेंशन जमा हो रही है और इसकी सूचना उन्हें मोबाइल पर मैसेज के जरिए मिल जाती है। उन्होंने यहां लोगों से स्वच्छ भारत अभियान तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शौचालय एवं आवास निर्माण की राशि मिलने की भी जानकारी ली। उन्होंने पालनहार योजना और विभिन्न कृषि अनुदान योजनाओं के लाभार्थियों से इन योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति और प्रक्रिया में होने वाली परेशानियों के विषय में फीडबैक लिया। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे लाभान्वितों को समय पर परेशानी रहित सम्पूर्ण लाभ मिलना सुनिश्चित करें। जनसंवाद के दौरान स्थानीय लोगों ने रींगस कस्बे के लिए घोषित ट्रोमा सेंटर का निर्माण जल्द शुरू करने की मांग की। इस पर मुख्यमंत्री राजे ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को इस चिकित्सा सुविधा के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने रींगस में स्थाई बस स्टॉप के लिए स्थानीय अधिकारियों और विधायक से समन्वय कर स्थान सुनिश्चित करने को भी कहा।

Read More: राजस्थान में अब ट्रांसजेंडर्स भी कौशल प्रशिक्षण हासिल कर सकेंगे: मंत्री जसवंत यादव

सीएम राजे ने खण्डेला में छात्राओं को किए लैपटॉप वितरित

मुख्यमंत्री राजे ने अपने चार दिवसीय सीकर जिले के दौरे के दूसरे दिन संतोषपुरा गांव में जनसंवाद से पहले विधानसभा क्षेत्र खण्डेला की मेधावी छात्राओं को लैपटॉप वितरित किए। बाद में छात्राओं के साथ संवाद के दौरान राजे ने उनसे खूब पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि अगर वे अगली कक्षाओं में भी मेरिट में आएंगी, तो उन्हें स्कूटी भी मिल सकेंगी और वे चाहेंगी तो देश या विदेश के किसी भी संस्थान में पढ़ाई के लिए सरकार उनकी मदद करेगी। कार्यक्रम के दौरान धीरजपुरा राजकीय विद्यालय की नवीं कक्षा के दो मेधावी छात्रों नितेश कुमार और महेन्द्र कुमार ने मुख्यमंत्री राजे को बताया कि उनका स्कूल हाल ही क्रमोन्नत हुआ है। इसी साल नवीं कक्षा खुली है। उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि उनके विद्यालय में इसी साल दसवीं कक्षा पढ़ाई भी शुरू की जाए। इस पर सीएम राजे ने मौके पर ही जिला शिक्षा अधिकारी से वस्तुस्थिति बताने को कहा।