Tirth Yatra Flight updates

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के वरिष्ठजनों कों नए साल का तोहफा देते हुए हवाई जहाज से तीर्थयात्रा करवाने जा रही हैं। अब राजे सरकार 70 साल व इससे अधिक आयु वाले वरिष्ठजनों को हवाई जहाज से तीर्थयात्रा करवाएंगी वह भी पूरी तरह निशुल्क। देवस्थान विभाग ने वरिष्ठ नागरिकों को हवाई जहाज से भी तीर्थयात्रा कराने के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं। पूरी तरह निशुल्क तीर्थयात्रा योजना में 70 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को यह सुविधा होगी। यात्रा के लिए ई-मित्र या ऑनलाइन 25 नवंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे। इच्छुक यात्री को आवेदन भरते समय रेल से या हवाई जहाज से यात्रा पर ऑप्शन क्लिक करना होगा। हवाई यात्रा में सहयोगी को ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी, जबकि रेल यात्रा में यह सुविधा है।

लॉटरी से होगा चयन, पसंद के दो तीर्थ स्थल भरें
यात्रा के इच्छुक सभी वरिष्ठजनों का लॉटरी द्वारा चयन होगा। में चयन के बाद उदयपुर, जयपुर, जोधपुर हवाईअड्डे से यात्री की रवानगी होगी। वरिष्ठजन को आवेदन भरते समय अपनी पसंद के दो तीर्थ स्थल प्राथमिकता के अनुसार आवेदन में अंकित करने होंगे। आवेदन पत्र ऑनलाइन या ई-मित्र केंद्रों के माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। कलेक्टर जिला मुख्यालय पर लॉटरी के माध्यम से यात्रियों का चयन करेंगे। सरकारी सेवा से रिटायर आयकरदाता इस योजना में पात्र नहीं होंगे। हवाई यात्रा के दिन दूरी विमान सेवा के अनुसार रहेगी।

सहायक ले जाने की अनुमति
निशुल्क यात्रा योजना में 70 साल या इससे अधिक आयु के व्यक्ति जिन्होंने अकेले यात्रा करने के लिए आवेदन किया है। उन्हें अपने साथ सहायक ले जाने की पात्रता होगी। सहायक का यात्री का रिश्तेदार होना आवश्यक नहीं है। पुरुष सहायक की उम्र 21 से 45 तथा महिला सहायक की आयु 30 से 45 साल हो सकेगी। पति-पत्नी के साथ यात्रा करने पर सहायक को साथ ले जाने की सुविधा नहीं रहेगी। आवेदन के जीवन साथी की आयु 60 साल से कम होगी, तब भी आवेदक के साथ यात्रा कर सकेंगी।

दो तीर्थ स्थान बढ़ाए
तीर्थयात्रा योजना वर्ष 2013 में शुरू हुई थी। तब से वैष्णो देवी, अमृतसर, गया, काशी, सम्मेदशिखर, बिहार शरीफ, जगन्नाथपुरी, द्वारकापुरी, शिरडी, गोवा, तिरुपति, रामेश्वरम की यात्रा कराई जा रही है। इस बार सरकार ने दो तीर्थ स्थान और बढ़ा दिए हैं। अब पटना साहिब, श्रवण बेलगोला की यात्रा पर भी इच्छुक वरिष्ठजन जा सकेंगे।

लॉटरी के बाद नही जमा करवाने होंगे 500 रुपए
पिछले साल योजना के तहत लॉटरी में चयन होने पर यात्री को पांच सौ रुपए जमा कराने होते थे। यात्रा के समापन पर इसे लौटाने और किसी कारणवश यात्रा पर नहीं जा पाने पर अमानत सरकारी खजाने में जमा करने का प्रावधान था। इस बार लॉटरी में चयन होने के बाद यात्री को पैसा जमा कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

जयपुर से रामेश्वरम के लिए पहली ट्रेन 21 को संभावित

तीर्थयात्रियों को पहली ट्रेन 21 दिसंबर को संभवतया जयपुर से रामेश्वरम के लिए रवाना होगी। इस ट्रेन में जयपुर, अलवर, दौसा, सीकर, झुंझूनू, सवाईमादोपुर व कोटा के यात्री शामिल होंगे। वही हवाई जहाज से यात्रा लॉटरी से ऐसे चयनितों को कराई जाएगी जिन्होने आवेदन में हवाई जहाज यात्रा का ऑप्शन भरा होगा। पहली हवाई तीर्थ यात्रा जनवरी में कराई जाएगी।

संभागवार आरक्षित होंगी सीटे

देवस्थान विभाग ने जयपुर संभाग को 2440, भरतपुर 955, कोटा 835, जोधपुर 1725, अजमेर 1415, बीकानेर 1190 और उदयपुर संभाग के लिए 1440 सीटे आवंटित की हैं। तीर्थयात्रा का इंतजाम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्युरिज्म कॉरपोरेशन द्वारा किया जाएगा।