gujar

राजस्थान सरकार प्रदेश की सभी कौमों के साथ है। पिछले कई सालों के आरक्षण की मांग कर रहे गुर्जर समाज के लिए राज्य सरकार की और से खुश खबरी आई है। अब राजस्थान सरकार मानसून सत्र से पहले गुर्जर समाज को आरक्षण देने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री राजे ने गुर्जर समाज को आरक्षण देने के लिए हर संभव कोशिश की है। राजे सरकार गुर्जर समाज को आरक्षण देने के लिए दो बार विधानसभा का सत्र भी बुलाया था। मुख्यमंत्री राजे का कहना है कि वो अपने कार्यकाल में इस समाज को आरक्षण देने की पूरी कोशिश करेंगी। इसी के चलते एसबीसी आरक्षण से जुड़े कई मुद्दों पर राज्य सरकार ने जस्टिस एस. के. गर्ग की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की थी। इस कमेटी ने गुर्जर समाज पर आरक्षण देने की रिपोर्ट तैयार की है जो आज मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को सौंप दी गई है।

गर्ग कमेटी ने सौंपी मुख्यमंत्री राजे को रिपोर्ट

राज्य सरकार ने गुर्जर समाज सहित पांच जातियों को एसबीसी आरक्षण देने के लिए कई प्रयास किए है । राज्य सरकार ने हाईकोर्ट के रिटायर्ड न्यायधीश जस्टिस एस.के. गर्ग की अध्यक्षता में एक उच्चाधिकार प्राप्त कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी ने गुर्जर सहित पांच जातियों को विशेष आर्थिक पिछड़े होने की रिपोर्ट तैयार की है। कमेटी ने गुर्जर समाज आरक्षण पर अध्यन कर रिपोर्ट मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को सौंप दी है। मुख्यमंत्री राजे के निवास पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी के साथ जस्टिस गर्ग और कमेटी के सदस्यों ने यह रिपोर्ट मुख्यमंत्री राजे को सौंपी। इस मौके पर मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य सरकार गुर्जर सहित प्रदेश की पांच जातियों को एसबीसी आरक्षण के लाभ देने की पूरी कोशिश कर रही है।

मानसून सत्र से पहले गुर्जर समाज को आरक्षण देने की तैयारी

हाल ही में राज्य सरकार के प्रतिनिधि मंडल ने गुर्जर समाज के नेतृत्व से सचिवालय में उच्चस्तरीय बैठकी की थी। इस बैठक में राज्य सरकार ने गुर्जर समाज को 50 फीसदी आरक्षण के अंदर आरक्षण देने के लिए अपनी बाध्यता जाहिर की थी लेकिन सरकार का कहना है कि यह संभव नही है। गुर्जर समाज को आरक्षण देने के लिए राज्य सरकार विधानसभा सत्र से पहले विधेयक बनाएगी। इस विधेयक में एसबीसी आरक्षण के जरिए पांच जातियों को आरक्षण देने का मसौदा तैयार किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा गठित कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद इस कार्य में तेजी आ गई है। मुख्यमंत्री राजे ने गुर्जर समाज को मानसून सत्र से पहले एसबीसी आरक्षण देने की बात कही है जिसके लिए राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है।