news of rajasthan
कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा
news of rajasthan
कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा

राजस्थान के धौलपुर जिले के बाड़ी से कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा पर फर्जीवाड़े से दसवीं पास करने का आरोप लग रहा है। मलिंगा पर आरोप है कि उन्होंने कक्षा 9 की फर्जी मार्कशीट जमा कराकर दसवीं पास की है। गिर्राज सिंह ने नौवीं की फर्जी मार्कशीट के आधार पर आगरा के मोतीकटरा डीएवी इंटर कॉलेज से 10वीं की परीक्षा पास की है। फर्जीवाड़े का खुलासे होने के बाद आगरा जिला विद्यालय के निरीक्षक रविन्द्र सिंह ने कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

मामले की शिकायत मिलने के बाद गिर्राज सिंह के प्रमाण पत्रों की जांच में फर्जीवाड़ा खुलकर सामने आने से राजस्थान कांग्रेस विधायक फंसते नजर आ रहे हैं। फर्जीवाड़ा करने वाले अभ्यर्थी के खिलाफ डीएवी इंटर कॉलेज, मोतीकटरा, आगरा के प्रधानाचार्य को FIR दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) की जांच में पूरा मामला खुलने पर विधायक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी है।

राजस्थान के धौलपुर जिले के बाड़ी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा दूसरी बार विधायक बने हैं। विधायक ने पूरे मामले को भाजपा की साजिश बताया है। उन्होंने कहा, ‘शिकायत और एफआईआर राजनीति से प्रेरित है। ऐसे ही मामलों में पहले सरपंचों के खिलाफ भी एफआईआर राजस्थान में कराई गई। लेकिन, इसे यूपी में कराया जाना भाजपा की साजिश है। अभी तक किसी ने मुझसे कोई बयान नहीं लिया है, जब मेरे पास आकर शिक्षा से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी, तभी दूंगा।’

राजस्थान में सरकार कांग्रेस की है। बावजूद इसके कांग्रेस विधायक और कार्यकर्ता अभी तक भ्रम से बाहर नहीं निकल पाए हैं। कांग्रेस के माननीयों को अब जान लेना चाहिए कि आरोप लगाने से कुछ नहीं होगा। सत्ता में है तो सच का सामना करना ही होगा।

Write by Prakash Jaiswal